मुख्य पृष्ठ >> अपराध >> फर्जी कॉलसेंटर का पर्दाफाश, इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट के नाम पर की करोड़ों की ठगी

फर्जी कॉलसेंटर का पर्दाफाश, इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट के नाम पर की करोड़ों की ठगी

नई दिल्ली 8 सितम्बर 2019 । दिल्ली के रोहिणी इलाके में पुलिस ने एक फर्जी कॉलसेंटर (Call center) का भंडा फोड़ किया है. पुलिस (police) ने गिरोह के 12 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने पिछले 2 साल में 250 से भी ज्यादा लोगो को ठगा है. गिरोह ने 250 लोगो से 13 करोड़ से भी ज्यादा की ठगी की है.

दिल्ली पुलिस को पंजाब नेशनल बैंक के रिटायर्ड मैनेजर ने शिकायत दी थी की इन्वेस्टमेंट प्लान और इंश्योरेंस के फायदों का झांसा देकर उनके साथ 20 लाख रुपये की ठगी की गई है. रिटायर्ड बैंक मैनेजर ने अपनी शिकायत में बताया की इंश्योरेंस रिन्यूअल कराने के नाम पर और फिर रिनुअल और मैच्यूरिटी के बाद दोगुना पैसा दिलाने के नाम पर ठगी की गई है.

दिल्ली पुलिस ने जब इस मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि यह गिरोह सिर्फ दिल्ली से ही लोगों को कॉल करके नही ठग रहा बल्कि इस गिरोह के कॉल सेंटर बार-बार अपनी जगह बदलते रहते है. दिल्ली पुलिस ने जांच उस बैंक एकाउंट से शुरू की जिस बैंक एकाउंट में रिटायर्ड बैंक मैनेजर ने पैसा डाला था.
दिल्ली पुलिस ने इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें से कुछ, लोगो को फ़ोन करके लुभावने वादे करते थे वही इनमें 2 काल सेंटर के मालिक हैं और इंश्योरेंस कंपनी में काम कर चुके है और कुछ वे लोग है जिनकी मदद से बैंक एकाउंट खोले गए थे जिसमें यह गिरोह पैसा जमा करवाता था. 1 दर्जन से ज्यादा आरोपी अब भी फरार हैं.

किसी को शक न हो इसके लिए ये कभी दिल्ली से तो कभी नोएडा तो कभी गुरुग्राम में काल सेंटर चलाया करते थे और इस गिरोह ने देश के अलग-अलग राज्यो में रह रहे करीब 250 लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया और उनसे 13 करोड़ से भी ज्यादा की रकम वसूल ली. पुलिस के मुताबिक इनसे पूछताछ में इनके चार राज्यों के 6 शहरों में 14 बैंक एकाउंट का पता चला है.

पुलिस ने अभी तक 12 लोगो को गिरफ्तार किया है वही अभी भी 1 दर्जन से ज्यादा लोगो इस मामले में फ़ारर है जिनकी तलाश की जा रही है वही पुलिस अब ये पता लगाने में जुटी है कि इस गिरोह के सदस्यों को सिम कार्ड कौन मुहैया कराता था.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …