मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 1 अप्रैल से आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की डबल मार, महंगी होंगी ये 5 ज़रूरी चीज़ें

1 अप्रैल से आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की डबल मार, महंगी होंगी ये 5 ज़रूरी चीज़ें

नई दिल्ली 31 मार्च 2019 । 1 अप्रैल से 2019-2020 वित्तीय वर्ष की शुरूआत होने वाली है। वित्तीय वर्ष की शुरूआत होने पर कई चीज़ों में बदलाव देखने को मिलता है। नये वित्तीय वर्ष शुरू होने पर जहां एक तरफ कुछ चीज़े सस्ती होती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ चीज़ों से आम आदमी पर महंगाई की डबल मार पड़ती है, जिससे जेब पूरी तरह से खाली हो जाती है। इसी सिलसिले में 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष चालू होने वाला है, तो ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि आने वाले दिनों में आपकी जेब कैसे कैसे ढीली हो सकती है? तो चलिए जानते हैं कि 1 अप्रैल से आप पर महंगाई की डबल मार कैसे पड़ने वाली है?

हवाई यात्रा होगी महंगी

अगर आप हवाई जहाज से यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आने वाले दिनों में आपकी जेब पर बड़ा असर पड़ने वाला है। दरअसल, सरकार ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस वसूलने की सिफारिश की है, जिससे 1 अप्रैल से एयर टिकट के दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

रसोई गैस होगी महंगी

नये वित्तीय वर्ष का असर सिर्फ आपकी जेब पर ही नहीं, बल्कि आपके किचन पर भी जबरदस्त पड़ने वाला है। खबरों की माने तो 1 अप्रैल से रसोई गैस के दामों में अच्छा खासा उछाल आने वाला है, जिससे गैस सिलेंडर के दाम काफी ज्यादा बढ़ सकते है। गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने का सीधा सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ेगी।

कार होगी महंगी

यदि आप 1 अप्रैल के बाद कार लेने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको थोड़ा झटका लग सकता है। दरअसल, नये वित्तीय वर्ष में आपको कार खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। तमाम कार की कंपनियों ने यह ऐलान किया है कि 1 अप्रैल से कार के दाम बढ़ जाएंगे, जिससे लोगों को काफी झटका लग सकता है।

सीएनजी होगी महंगी

अगर आप अपने वाहन में सीएनजी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको जानकर झटका लगेगा कि 1 अप्रैल से सीएनजी काफी महंगी होने वाली है, जिसका असर सीधे सीधे आपके जेब पर पड़ेगा और इससे काफी ज्यादा नुकसान भी होने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही आपको बता दें कि सीएनजी के दाम बढ़ने से पब्लिक ट्रासपोर्ट के रेट भी बढ़ सकते हैं, जिससे आम आदमी पर डबल महंगाई की मार पड़ने वाली है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ेगे दाम

पेट्रोल और डीजल के दामों से आम जनता को कभी राहत मिलती है, तो कभी नहीं मिलती है, जिसकी वजह से एक बार फिर आम आदमी के जेब खाली होने वाली है। माना जा रहा है कि नये वित्तीय वर्ष में 1 अप्रैल से पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी उछाल देखने को मिल सकता है। हालांकि, यह पूरी तरह से तेल कंपनियों पर निर्भर करता है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फ्रांस से भारत आएंगे 4 और राफेल लड़ाकू विमान, 101 स्क्वाड्रन को फिर से जिंदा करने के लिए IAF तैयार

नई दिल्ली 15 मई 2021 । राफेल लड़ाकू विमान का एक और जत्था 19-20 मई …