मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> शिवराज के वादों के पिटारे में स्कूटी से लेकर फ्री शिक्षा तक

शिवराज के वादों के पिटारे में स्कूटी से लेकर फ्री शिक्षा तक

भोपाल 18 नवम्बर 2018 । भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश के लिए अपना घोषणापत्र शनिवार को जारी कर दिया. बीजेपी ने इस घोषणापत्र को इस बार दृष्टिपत्र नाम दिया है. पार्टी ने एमपी की लगभग 7 करोड़ जनता के लिए वादों की झड़ी लगा दी है. बीजेपी के पिटारे में मुफ्त स्कूटी से लेकर फ्री शिक्षा सब कुछ है. राज्य सरकार ने सूबे में बुनियादी विकास के लिए मोटी रकम खर्च करने का वादा किया है. घोषणापत्र में महिलाओं को खास तवज्जो दी गई है.

पढ़िए बीजेपी के दृष्टिपत्र की 20 अहम बातें.

1-बारहवीं कक्षा में 75 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने पर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को सरकार स्कूटी देगी. इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी सरकार देगी. लड़कियों के स्कूलों में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का भी फैसला.

2-यौन अत्याचार के मामले में सबूत को सुरक्षित रखने और अभियोजन पक्ष को मजबूत करने के लिए राज्य के सभी थानों में फॉरेंसिक परीक्षण किट (रेप किट) मुहैया कराया जाएगा.

3-मां और बच्चों को स्वास्थ्य केंद्रों तक ले जाने के लिए राज्य सरकार जननी एक्सप्रेस 108 एंबुलेंस की संख्या दोगुनी करेगी.

4-गरीब नि:संतान महिलाओं को आईवीएफ द्वारा गर्भधारण के लिए 100 फीसदी आर्थिक मदद दी जाएगी.

5-अगले पांच साल में 20 लाख महिलाओं को आईटी ट्रेंड किया जाएगा.

6-महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को 20 लाख रुपये तक का मुफ्त दीर्घकालिक कर्ज.

7-हर साल 10 लाख रोजगार, स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास सरकार करेगी. व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना करने का भी लक्ष्य.

8- 100 करोड़ रुपये के फंड से मध्यप्रदेश कृषि स्टार्टअप कोष बनाया जाएगा.

9-सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों के बच्चों की कक्षा एक से पीएचडी तक की शिक्षा का खर्च सरकार उठाएगी.

10-निवेशकों के लिए वर्ल्ड क्लास 12 नए क्लस्टर विकसित किए जाएंगे.

11-शहरों में बुनियादी विकास के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार.

12-विश्व स्तरीय स्कूली शिक्षा देने के लिए डिजिटल क्लासेज, और आवासीय सुविधाओं से लैस 100 नए विद्या उपासना स्मार्ट विद्यालय की स्थापना की जाएगी.

13-जबलपुर में रानी दुर्गावती, रामगढ़ में रानी अवंतीबाई लोधी, उज्जैन में दुर्गादास और अलीराजपुर में चंद्रशेखर आजाद के सम्मान में भव्य स्मारक बनाए जाएंगे.

14-बाजार तक पहुंच सुलभ करने के लिए अटल समृद्धि माला नाम की कनेक्टिविटी योजना की शुरुआत की जाएगी.

15-हर हाथ, एक काज योजना के तहत हर घर से एक बेरोजगार व्यक्ति को उनकी क्षमता और कौशल के मुताबिक रोजगार से जोड़कर आय सुनिश्चित करेगी.

16-इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की स्थापना होगी.

17-GST मित्र योजना बनाने की घोषणा, ताकि टैक्स भरने में आ रही कठिनाईयों को दूर किया जा सके.

18-हर संभाग में गौ अभ्यारण्य की स्थापना का वादा.

19-नए वेतन आयोग की स्थापना, कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों को सम्मानजनक मानदेय दिया जाएगा.

20-मध्य प्रदेश की बिजली क्षमता 14 हजार मेगावाट करने का लक्ष्य

चुनाव से पहले आयोग ने सभी पार्टियों को दिया झटका

भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव से पहले सभी पार्टियों को बड़ा झटका दिया है। आयोग ने चुनाव के दौरान उम्मीदवार के एक सिंगल कैश ट्रांजेक्शन के जरिए होने वाले चुनावी खर्च/चंदे की रकम को आधा कर दिया है। अब सभी राज्यों के उम्मीदवार 20 हजार के बजाय 10 हजार की सिंगल ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।

क्या है चुनाव आयोग का नया फरमान
पिछले विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को चुनावी खर्च में 28 लाख रुपए खर्च करने की सीमा को चुनाव आयोग ने तय की थी। इस साल भी चुनावी खर्ज को यथावत रखा गया है। गौरतलब है कि पिछले 5 साल में महंगाई दर 22 फीसदी तक बढ़ गई हैं। पेट्रोल-डीजल से लेकर नमकीन, मिठाई, समोसे के दाम बढ़े हैं।

चुनावी खर्च को लेकर क्या है पार्टियों की राय
चुनावों में राजनीतिक दलों और प्रत्याशी के खर्च पर चुनाव आयोग की नजर है। होटल बिल के साथ ही क्षेत्रीय दौरों के खर्च ने नेताओं की नींद उड़ा दी है, क्योंकि सीमा से ज्यादा खर्च प्रत्याशियों को अयोग्य कर सकता है। चुनावी खर्च को लेकर पार्टियों की अलग-अलग राय है। कांग्रेस का कहना है कि प्रचार-प्रसार के साधन काफी महंगे हो गए हैं। सोशल मीडिया के साथ ही डिजिटल मीडिया पर प्रचार करने के लिए काफी खर्च करन होता है।

जानिए मध्यप्रदेश में बीजेपी स्टार प्रचारकों के दौरे का शेडयूल
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 नवंबर को 3.15 बजे छिंदवाड़ा और 6.15 बजे इंदौर में, 20 नवंबर को दोपहर 12 बजे झाबुआ और 4.05 बजे रीवा में, 24 नवंबर को दोपहर 12 बजे मंदसौर और 3.35 बजे छतरपुर में तथा 25 नवंबर को 3.25 बजे विदिशा और शाम 6 बजे जबलपुर जिलों में आयोजित जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी का प्रवास कार्यक्रम
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह 18 नवंबर को प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। आप प्रातः 11 बजे रायपुर से सतना पहुंचेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा 12.05 बजे रामलीला मैदान सिंगरौली में जनसभा को संबोधित करने के पश्चात 1.50 बजे स्टेडियम ग्राउंड उमरिया पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। उमरिया से 3.35 बजे मोहिनी देवी स्टेडियम चुरहट में जनसभा को संबोधित करने के बाद 4.30 बजे स्टेडियम देवतालाब जिला रीवा पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। आप 5.45 बजे देवतालाब से मैहर पहुंचकर रोड शो में भाग लेंगे।

19 नवंबर को श्री शाह मैहर से हेलीकॉप्टर द्वारा 12.40 बजे जनपद मैदान नरसिंहपुर पहुंचकर विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। आप नरसिंहपुर से 2.10 बजे बैतूल के स्टेडियम पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। बैतूल से 4 बजे डाक बंगला मैदान खातेगांव जिला देवास पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। श्री शाह उसी दिन शाम 5 बजे से भोपाल उत्तर के भवानी चौक सोमवारा में आयोजित रोड शो में शामिल होंगे।

केंद्रीय फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली जी का प्रवास कार्यक्रम
केन्द्रीय मंत्री श्री अरूण जेटली 18 नवंबर को जबलपुर प्रवास पर रहेंगे। आप दोपहर 02.05 बजे मुंबई से जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। दोपहर 3.15 बजे प्रबुद्धजनों से मुलाकात करने के पश्चात शाम 4.45 बजे जबलपुर से दिल्ली रवाना होंगे।

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी का प्रदेश प्रवास कार्यक्रम
केन्द्रीय मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज 19 नवंबर को जबलपुर दौरे पर रहेंगी। आप प्रातः 11.30 बजे दिल्ली से जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। दोपहर 1 बजे पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगी। दोपहर 3 बजे महिला मोर्चा के कार्यक्रम में शामिल होगी। शाम 4.35 बजे जबलपुर एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का प्रवास कार्यक्रम
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ 19 नवंबर को प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। आप प्रातः 10.30 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। आप हेलीकॉप्टर द्वारा ताल जिला रतलाम पहुंचकर प्रातः 11.15 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 12.20 बजे जिला धार के बदनावर पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 1.50 बजे खण्डवा में आमसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 3.25 बजे जिला इंदौर के महू में जनसभा को संबोधित करेंगे।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती जी का प्रवास कार्यक्रम

केंद्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती 18 एवं 19 नवम्बर को प्रदेश के दौरे पर रहेंगी। सुश्री भारती 18 नवम्बर को प्रातः 11.30 बजे लहार में आमसभा को संबोधित करेंगी। दोपहर 12.15 बजे दतिया जिले के बसई में आमसभा, दोपहर 3 बजे निवाड़ी में आमसभा, दोपहर 3.45 बजे जतारा पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगी। सुश्री भारती 19 नवम्बर को दोपहर 12 बजे जबेरा के तेजगढ़ में आमसभा, दोपहर 1 बजे पवई के रैपुरा, दोपहर 2.30 बजे गुन्नौर, पन्ना के खौरा होते हुए टीकमगढ़ के बुढेरा पहुंचकर विशाल जनसभा को संबोधित करेंगी।

प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह का प्रवास कार्यक्रम

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह जबलपुर से प्रातः 10.20 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा सतना पहुंचेंगे। आप प्रातः 11.10 बजे सतना से राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह के साथ सिंगरौली प्रस्थान करेंगे। दोपहर 12 बजे सिंगरौली, दोपहर 1.50 बजे उमरिया, दोपहर 3.30 बजे चुरहट, दोपहर 4.30 बजे देवतालाब के पश्चात शाम 5.40 बजे मैहर में आयोजित रोड शो में शामिल होंगे।

19 नवंबर को श्री सिंह दोपहर 12.35 बजे नरसिंहपुर पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2.10 बजे बैतूल में जनसभा, दोपहर 3.55 बजे खातेगांव में जनसभा को संबोधित करने के पश्चात शाम 5.20 बजे भोपाल उत्तर में रोड शो में शामिल होंगे।

अमित शाह का रोड शो, बोले- कांग्रेस ने हार मान ली है

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के पहले कांग्रेस और बीजेपी के बीच जुबानी जंग अपने चरम पर है. राजधानी रायपुर में रोड शो के दौरान बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस चुनाव से पहले ही हार स्वीकार कर ली है. प्रथम चरण के मतदान में भाजपा के प्रति छत्तीसगढ़ की जनता के प्यार और आशीर्वाद से तय है कि राज्य में लगातार चौथी बार कमल खिलने वाला है.

इससे पहले धमतरी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस एक ऐसी ATM है जिसमें समस्या डालने पर जवाब विकास में नहीं आता, झूठे वादों में बाहर आता है क्योंकि कांग्रेस की सरकारों ने झूठे वादे करने के सिवाय कोई काम नहीं किया.

साथ ही उन्‍होंने कहा कि बीजेपी समस्याओं का समाधान कर जनता के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम करने वाली पार्टी है. जबकि, कांग्रेस जनता को समस्याओं में झोंकने वाली पार्टी है.

खरसिया में आयोजित जनसभा में बीजेपी अध्‍यक्ष ने कहा कि कांग्रेस के शासन में जिस छत्तीसगढ़ में विकास करना और नए उद्योग लगाना मानों एक स्वप्न्न था. आज वही छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री डॉक्‍टर रमन सिंह के नेतृत्व में हर क्षेत्र में भारत को आगे बढ़ा रहा है.

राहुल गांधी भी चुनावी रैली में जमकर बरसे

शनिवार को सरगुजा में रैली के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी किसी भी मंच पर आकर मुझसे 15 मिनट राफेल पर बहस करें.

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 20 को

बता दें कि दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 72 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है. 18 सीटों पर मतदान 12 नवंबर को ही हो चुका है. सभी 90 सीटों पर मतगणना 11 दिसंबर को होगी.

इससे पहले शुक्रवार को राहुल ने एमपी में धुआंधार रैलियां की. राहुल ने एमपी के नौजवानों से वादा किया कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर युवाओं को रोजागार, आदिवासियों को उनका हक और किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. राहुल ने देवरी, सिवनी के बरघाट और मंडला में जनसभाओं केा संबोधित किया.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अभ्यास के दौरान गन का बैरल फटा, BSF जवान शहीद, 2 घायल

नई दिल्ली 4 मार्च 2021 । भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित जैसलमेर जिले में कल …