मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अंतरिक्ष से ऐसा नजर आता है मेला क्षेत्र, इसरो ने जारी की तस्वीरें

अंतरिक्ष से ऐसा नजर आता है मेला क्षेत्र, इसरो ने जारी की तस्वीरें

नई दिल्ली 21 जनवरी 2019 । भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने कुंभ की रोचक तस्वीरें जारी की हैं। इसरो के सेटेलाइट ने ये तस्वीरें अंतरिक्ष से ली हैं। अंतरिक्ष से पवित्र नदी गंगा एवं यमुना का संगम स्पष्ट दिखाई दे रहा है। इसी के साथ ही संगम के निकट बसी टैंट सिटी और आम लोग भी साफ दिखाई दे रहे हैं।

इसरो के मुताबिक ये तस्वीरें भारतीय रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट ‘कार्टोसेट-2’ से ली गई हैं। बता दें कि कार्टोसैट-2 को ‘आई इन द स्काई’ यानी आसमानी आंख भी कहा जाता है। इसरो ने अपने ट्विटर अकाउंट से फोटो शेयर करते हुए लिखा कि, कुंभ मेला 2019 की 2 तस्वीरें रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट कार्टोसेट-2 से ली गई हैं जो कि कुंभ के आस-पास के क्षेत्र को दिखा रही हैं।

50 दिनों तक चलने वाले कुंभ मेले की शुरुआत 15जनवरी से हो गई है। पहले शाही स्नान पर विश्वभर से लगभग दो करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओ ने संगम में डुबकी लगाई है।

क्या है कार्टोसेट-2
कार्टोसेट-2 को पीएसएलवी के जरिए 12 जनवरी 2018 के लॉन्च किया गया था। यह दूसरा मौका है जब इस सेटेलाइट के जरिए कोई तस्वीर भेजी गई हो, इससे पहले इसरो ने कार्टोसेट-2 के ऑर्बिट में स्थापित होने के 4 दिन बाद ही अंतरिक्ष से इंदौर के होल्कर स्टेडियम की तस्वीर भेजी थी। सेटेलाइट में पैन क्रोमैटिक कैमरा लगा हुआ है जो कि धरती के ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें लेने में सक्षम है। इस सेटेलाइट के जरिए रोड नेटवर्क, आबादी का क्षेत्रफल, तटीय इलाके की जानकारी हासिल की जा सकती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …