मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का अमित शाह को फ़ोन

गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का अमित शाह को फ़ोन

नई दिल्ली 16 सितम्बर 2018 ।  बीजेपी सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने बीजेपी के प्रमुख अमित शाह को फोन करके राज्य के लिये दूसरी व्यवस्था करने को कहा है. बीजेपी के पर्यवेक्षक संगठन महासचिव रामलाल और अन्य वरिष्ठ नेता बी एल संतोष गोवा भेजे जा रहे हैं. सूत्रों के अनुसर ऐसा माना जा रहा है कि पिछले कई महीनों से अस्‍वस्‍थ चल रहे पर्रिकर ने पार्टी अध्‍यक्ष के सामने सामान्‍य रूप से काम कर पाने में असमर्थता जताई है. सूत्रों के अनुसार केंद्रीय टीम सोमवार को गोवा पहुंचेगी. वो तब तक के लिए कोई विकल्‍प तलाशने की कोशिश करेंगे जब तक कि पर्रिकर के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं हो जाती.

गोवा भाजपा कोर कमेटी की बैठक हुई
गोवा की भाजपा इकाई ने राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के अस्पताल में भर्ती होने की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को अपनी राज्य-स्तरीय कोर कमेटी की एक बैठक आयोजित की. अपनी मेडिकल जांच के बाद सात सितंबर को अमेरिका से लौटे पर्रिकर को गुरुवार की शाम में उत्तर गोवा जिले के कैंडोलिम में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. मापूसा में शुक्रवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हुई. कोर कमेटी में राज्य के तीन सांसद (दो लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद) के साथ ही वरिष्ठ नेता शामिल हैं. हालांकि पार्टी ने बैठक की जानकरी साझा नहीं की लेकिन बैठक में भाग लेने वाले एक नेता ने नाम न जाहिर होने की शर्त पर कहा कि यह एक ‘सामान्य बैठक’ थी, जिसमें गोवा की वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की गई. कोर कमेटी ने बाद में पर्रिकर से मुलाकात की. सरकार में सहयोगी दलों के नेताओं ने भी पर्रिकर से मुलाकात की.

अपने पैतृक घर गए पर्रिकर
इससे पहले अस्वस्थ चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर शुक्रवार शाम निजी अस्पताल से गणेश चतुर्थी के उत्सव में भाग लेने अपने पैतृक घर पारा गांव के लिए रवाना हुए. पर्रिकर को निजी अस्पताल में बीते दो दिन के लिए भर्ती कराया गया था. पर्रिकर का एडवांस पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज चल रहा है. वह कैंडोलिम तट के गांव में अस्पताल से बाहर निकलते हुए इंतजारत पत्रकारों को देखकर आश्चर्यचकित हो गए. वह पूरी बांह का सफेद शर्ट पहने, कार की आगे की सीट पर बैठकर अपने पैतृक गांव रवाना हो गए. सूत्रों ने कहा कि पैतृक निवास पर गणेश प्रतिमा के दर्शन के बाद वह अस्पताल वापस लौट सकते हैं. पर्रिकर अस्पताल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं की कोर कमेटी की बैठक के कुछ समय बाद बाहर आए. इस बैठक में गोवा के राजनीतिक हालात के साथ मुख्यमंत्री के कई दिनों तक अभी अस्पताल में रहने को लेकर विचार किया गया. सूत्रों ने कहा कि पूर्व रक्षामंत्री पर्रिकर (62) अमेरिका से छह सितंबर को लौटने के बाद से पणजी के निकट अपने निजी आवास में रह रहे हैं. उन्हें दो दिन पहले दूसरी बार बुखार आने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया.

मनोहर पर्रिकर छोड़ सकते हैं पद, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के रामकृष्ण सुदीन धवलीकर बन सकते हैं गोवा के सीएम, BJP में चल रहा मंथन

काफी वक्त से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को फोन कर अस्थाई तौर पर मुख्यमंत्री पद किसी और को सौंपने को निवेदन किया है. पर्रिकर पिछले 7 महीनों से गंभीर बीमारी की चपेट में हैं जिसका इलाज वह अमेरिका में करवा रहे हैं और पिछले हफ्ते 6 सितंबर को वो भारत वापस आए हैं. भारत आने के बाद हुई मेडिकल जांच के बाद गुरुवार को उन्हें गोवा से 15 किलोमीटर दूर कैंडोलिम के एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसके बाद खबर है कि पर्रिकर फिर एक बार इलाज के लिए अमेरिका वापस जाने वाले हैं.

शुक्रवार को मनोहर पर्रिकर ने बीजेपी अध्यक्ष को फोन कर राज्य में वैकल्पिक व्यवस्था कराने का अनुरोध किया था जिसके बाद बीजेपी ने गोवा में पर्रिकर का मुख्यमंत्री पद के लिए एक अस्थाई चेहरा खोज रही है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी वरिष्ठ नेता विजय पुराणिक को गोवा में पर्यवेक्षक बनाकर भेज रही है जिसमें पुराणिक के साथ बीजेपी के संगठन सचिव बीएल संतोष भी गोवा जाएंगे.

सूत्रों की मानें तो मनोहर पर्रिकर के अस्थाई विकल्प के तौर पर रामकृष्ण सुदीन धवलीकर को अगले 18 महीनों के लिए गोवा का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. धवलीकर गोवा में भाजपा की सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से आते हैं जो वर्तमान में सीएम पर्रिकर के कैबिनेट में सबसे सीनियर मंत्री हैं. सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने अभी तक धवलीकर के नाम पर मुहर नहीं लगाई है लेकिन मुख्यमंत्री पद की दौड़ में वे सबसे आगे दिख रहे हैं हालांकि पर्यवेक्षक दल द्वारा अपनी रिपोर्ट देने के बाद ही बीजेपी इसपर कोई फैसला देगी.

दूसरी तरफ गोवा विधानसभा उपाध्यक्ष और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने अस्थाई मुख्यमंत्री की खबरों पर विराम लगाते हुए कहा कि उन्होंने सीएम मनोहर पर्रिकर से कैंडोलिम के अस्पताल में मुलाकात की थी और अब वह ठीक हैं उन्होंने कहा, मनोहर पिछले हफ्ते ही अमेरिका से इलाज कराकर भारत लौटे हैं. लौटने के बाद से ही उन्होने किसी सरकारी बैठक में भाग नहीं लिया है. इसके अलावा गोवा मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक मनोहर पर्रिकर ठीक हैं और अपने घर से ही कामकाज देखते हुए फाइलें निपटा रहे हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …