मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> Omicron के खतरे के बीच अच्छी खबर, Covishield समेत 7 वैक्सीन की बूस्टर डोज से बढ़ी इम्यूनिटी

Omicron के खतरे के बीच अच्छी खबर, Covishield समेत 7 वैक्सीन की बूस्टर डोज से बढ़ी इम्यूनिटी

नयी दिल्ली 4 दिसंबर 2021 । ओमीक्रोन के खतरे के बीच ब्रिटेन से एक अच्छी खबर सामने आई है। कोविशील्ड समेत सात वैक्सीन की बूस्टर डोज से इम्यूनिटी बढ़ने की बात सामने आई है। कोविशील्ड या फाइजर के डोज लगवाने वालों पर ये रिसर्च हुई है। लैसेंट में छपी रिसर्च में मॉर्डर्ना का भी नाम शामिल है। इससे पहले हुए शोध में यह पता चला था कि कोविशील्‍ड और फाइजर की दो डोज देने पर 6 महीने बाद भी अस्‍पताल में भर्ती कराए जाने और मौतों के खिलाफ क्रमश: 79 और 90 की प्रतिशत सुरक्षा मिली। मॉर्डर्ना की तरफ से बड़ा दावा

ओमीक्रोन वैक्सीन पर ब्रिटिश कंपनी मॉर्डर्ना की तरफ से बड़ा दावा किया गया है। मॉर्डर्ना ने कहा कि 2022 की शुरुआत में वैक्सीन आ सकती है। मॉर्डर्ना का कहना है कि जनवरी-फरवरी तक एमआरएनए वैक्सीन लॉन्च हो सकती है। इसके अलावा फाइजर ने भी ओमीक्रोन की वैक्सीन बनाने का दावा किया है।

‘ओमीक्रोन’ के खिलाफ कोवैक्सीन ज़्यादा असरदार

भारत में बनी कोरोना वैक्सीन- कोवैक्सीन को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक्सपर्ट्स ने भरोसा जताया है कि यह ओमीक्रोन के खिलाफ भी सुरक्षा देगी। आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोविड वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ के खिलाफ बाकी टीकों की तुलना ज़्यादा असरदार साबित हो सकती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘इंडोर प्लान’ से OBC वोटर्स को जोड़ेगी BJP, सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में उतरेगी टीम

नयी दिल्ली 25 जनवरी 2022 । उत्तर प्रदेश की आबादी में करीब 45 फीसदी की …