मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> खुशखबरी! नए साल में 6 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

खुशखबरी! नए साल में 6 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

नई दिल्ली 27 दिसंबर 2018 । पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला पिछले एक महीने से जारी है. अगले एक महीने में पेट्रोल 6 रुपये तक सस्ता हो सकता है. दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता हो गया है. वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मज़बूती आई है. इसीलिए एक्सपर्ट्स मान रहे है कि देश में पेट्रोल 6 रुपये तक सस्ता हो सकता है. आपको बता दें कि पिछले दो महीने में पेट्रोल के दाम 14 रुपये तक लुढ़क गए है.

6-7 रुपये तक घट सकते हैं दाम- केडिया कमोडिटा के एमडी अजय केडिया ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि ग्लोबल मार्केट में ग्रोथ को लेकर जारी चिंताओं के चलते कच्चे तेल के दाम गिर रहे है. 3 अक्टूबर को कच्चा तेल अपने इस साल के ऊपरी स्तर 86.74 डॉलर प्रति बैरल पर था. वहीं, अब 42 फीसदी गिरकर कीमतें 50 डॉलर प्रति बैरल आ गई है.

मतलब साफ है कि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के भाव 63 रुपये प्रति लीटर तक आ सकते है. वहीं, डीज़ल के दाम 56 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आने का अनुमान है.

अजय केडिया बताते हैं कि कच्चा तेल यहां से 47 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकता है. ऐसे में रुपया और सस्ता हो सकता है. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 69 रुपये तक मजबूत हो सकता है. ऐसे में घरेलू स्तर पर पेट्रोल के दाम 6 रुपये तक कम होने का अनुमान है.

पेट्रोल-डीजल के रेट्स इन आधार पर होते हैं तय- एनर्जी एक्सपर्ट्स नरेंद्र तनेजा ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल के रेट्स तय करती हैं. पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड (कच्चे तेल का भाव). दूसरा देश में इंपोर्ट (आयात) करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत. इसके अलावा तीसरा आधार इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के क्या भाव हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भस्मासुर बना तालिबान, अपने ही सुप्रीम लीडर अखुंदजादा का कत्ल; मुल्ला बरादर को बना लिया बंधक

नई दिल्ली 21 सितम्बर 2021 । अफगानिस्तान में सत्ता पाने के बाद आपस में खूनी …