मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> गूगल के पास है आपकी लोकेशन हिस्ट्री

गूगल के पास है आपकी लोकेशन हिस्ट्री

नई दिल्ली 15 नवम्बर 2018 । गूगल आपकी पर्सनल लाइफ में काफी हद तक घुस चुका है. लोकेशन, ऑडियो, सर्च से लेकर कई तरह की जानकारियां लगातार ट्रैक होती हैं. इसमें दो राय नहीं है कि इसके लिए आप उन्हें परमिशन देते हैं. लेकिन फिर भी अगर आपका ट्रैक रिकॉर्ड कंपनी के पास है तो यह आपके लिए मुश्किल का सबब बन सकता है.

गूगल मैप्स यूज करते हैं तो मुमकिन है आपका हर मूव गूगल के पास स्टोर है. आप कहां जाते हैं कितना समय बिताते हैं या फिर कौन सा ट्रांसपोर्ट यूज कर रहे हैं इस तरह की जानकारियां गूगल के पास स्टोर होती हैं. लेकिन अच्छी बात ये है कि आप अगर चाहें तो इन्हें डिलीट कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको गूगल मैप्स टाइमलाइन पर जा कर अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना होगा. इसके बाद ये देख पाएंगे कि कब कहां गए थे. यहां लोकेशन हिस्ट्री इस आधार पर आती है कि आपने मोबाइल में लोकेशन ऑन था. मैप्स यूज किया है या नहीं किया है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता यहां लोकेशन हिस्ट्री दिखेगी ही.

गूगल मैप्स टाइमलाइन पर जा कर यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. यहां मैनेज लोकेशन हिस्ट्री का भी ऑप्शन होता है. यहां क्लिक करने से आपको कुछ नए ऑप्शन मिलेंगे. यहां से आप चाहें तो गूगल लोकेशन ट्रैकिंग को रोक सकते हैं. या फिर यहां सभी लोकेशन हिस्ट्री डिलीट करने का भी ऑप्शन है जिसे यूज करके आप लोकेशन हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं.

अगर आप चाहें तो यहीं दिए गए ऐक्टिविटी पेज में जा कर लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ कर सकते हैं. अगर आपको लोकेशन हिस्ट्री की जरूरत है तो यहीं से ऑन भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि लोकेशन हिस्ट्री के आधार पर गूगल आपको सजेशन देता है. इसलिए अगर आप लोकेशन हिस्ट्री डिलीट करते हैं तो ऐसे सजेशन मिलने बंद हो जाएंगे.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भारत में कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, एक दिन में पहली बार 2 लाख 34 हजार नए केस

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर हर दिन नए रिकॉर्ड बना …