मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अब डिजिटल नोट लाने की तैयारी में सरकार

अब डिजिटल नोट लाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली 6 दिसंबर 2018 । सरकार अब कागज की नोट के तर्ज पर डिजिटल नोट जारी कर सकती है. इस पर आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमिटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इस पर अहम सिफारिश दी है. यह डिजिटल करेंसी बिल्कुल कागज के नोट की तरह काम करेगी. लेकिन इन पर ब्याज भी मिलेगा. डिजिटल करेंसी आने से कई बदलाव हो सकते हैं. मॉनिटरी पॉलिसी से लेकर कालाधन को ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी.

मोबाइल वॉलेट में रहेगा डिजिटल नोट- प्रस्ताव के मुताबिक, कागज के नोट की तर्ज पर डिजिटल नोट जारी किया जा सकता है. डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में रख सकते हैं या फिर अपने अकाउंट में रख सकते हैं. डिजिटल नोट के सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी. कागज के नोट की तरह डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर RBI का कंट्रोल होगा.

2 तरह के जारी होंगे डिजिटल नोट- कमिटी के मुताबिक, दो तरह के डिजिटल नोट जारी किए जा सकते हैं. एक डिजिटल नोट, जिस पर कोई ब्याज न मिले और उसकी कीमत हमेशा उतनी ही रहे. दूसरा डिजिटल नोट जिस पर ब्याज मिले. यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितना समय रहे उस पर ब्याज दिया जाए.

ब्याज वाले डिजिटल नोट का इस्तेमाल सरकार बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेट के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है. कमिटी का कहना है कि डिजिटल नोट को जारी करने लिए क्वाइन एक्ट और आरबीआई एक्ट में जरूरी बदलाव करने होंगे.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …