मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> सरकार ने भारतीय प्रेस परिषद्पीसीआई; का पुनर्गठन किया

सरकार ने भारतीय प्रेस परिषद्पीसीआई; का पुनर्गठन किया

नई दिल्ली 1 जून 2018 । 31 मई सरकार ने भारतीय प्रेस परिषद् (पीसीआई) का तीन वर्षों के कार्यकाल के लिए पुनर्गठन किया है लेकिन मध्यम अखबार श्रेणी के तहत नामों की घोषणा नहीं की गई है क्योंकि इससे जुड़ा मामला अदालत में विचाराधीन है। गजट अधिसूचना के मुताबिक ‘ पूर्णकालिक संपादक ’ हैं चंद्रमणि रघुवंशी , उत्तम चंद्र शर्मा , प्रदीप कुमार जैन , ओमप्रकाश खेमकरनी , सैयद रजा हुसैन रिजवी और बलदेव राज गुप्ता।

‘ पूर्णकालिक संपादकों के अलावा श्रमजीवी पत्रकार ’ श्रेणी में नामांकित सदस्य हैं अमर देवुलापल्ली , बलविंदर सिंह जम्मू , शरत चंद्र बेहरा , परवत कुमार दास , एम . ए . माजिद , कमल नयन नारंग और छायाकांत नायक।

अधिसूचना में कहा गया है कि पुनर्गठित पीसीआई में शर्मा , दास और नायक को दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया गया है।

‘ बड़े अखबार की श्रेणी ’ से विजय कुमार चोपड़ा और राकेश शर्मा नामित किए गए हैं जबकि ‘ छोटे अखबार की श्रेणी ’ से श्याम सिंह पंवार और केशव दत्त चंडोला नामित किए गए हैं।

संवाद समितियों के प्रबंधक की श्रेणी से यूनाईटेड न्यूज ऑफ इंडिया (यूएनआई) के संपादक अशोक उपाध्याय को नामित किया गया है।

बहरहाल , मध्यम अखबार की श्रेणी से दो सदस्यों के नामों की घोषणा नहीं की गई क्योंकि मामला अदालत के विचाराधीन है।

इससे पहले इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी (आईएनएस) ने दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाकर पीसीआई द्वारा मध्यम श्रेणी के अखबार में होरमुसजी एन . कामा के नामांकन को खारिज करने के निर्णय को चुनौती दी थी। वह मुंबई समाचार साप्ताहिक के मालिक और आईएनएस के सदस्य हैं। अदालत ने परिषद् के निर्णय पर रोक लगा दी थी।

आईएनएस ने पीसीआई प्रमुख पर नये सदस्यों के चयन में ‘‘ पक्षपात ’’ करने के आरोप लगाए थे। बहरहाल दावों को मीडिया की निगरानी संस्था ने खारिज कर दिया और कहा कि नये सदस्यों को शामिल करने के लिए तय नियमों का पालन किया गया।

सरकार ने 16 मार्च को पुनर्गठित परिषद् में आठ नामांकित सदस्यों के नामों को अधिसूचित किया था। नये निकाय में नामित सांसदों में मीनाक्षी लेखी , टी जी वेंकटेश बाबू , प्रताप सिम्हा , विनय पी सहस्रबुद्धे और स्वपन दासगुप्ता शामिल हैं।

विभिन्न संगठनों से नामित सदस्यों में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सुषमा यादव , बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मनन कुमार मिश्रा और साहित्य अकादमी से के . श्रीनिवास राव शामिल हैं।

लेखी और श्रीनिवास राव को दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया गया है।

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी . के . प्रसाद को 22 मई को दूसरे कार्यकाल के लिए पीसीआई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह नवम्बर 2014 से तीन वर्षों के लिए पीसीआई के अध्यक्ष बने थे।

प्रेस परिषद् अधिनियम के मुताबिक परिषद् में एक अध्यक्ष और 28 अन्य सदस्य होते हैं।

प्रिंट मीडिया के कामकाज पर नजर रखने के लिए भारतीय प्रेस परिषद् एक स्वायत्तशासी निकाय है। अक्तूबर 2014 में इसे तीन वर्षों के लिए पुनर्गठित किया गया था और इसका कार्यकाल पिछले वर्ष अक्तूबर में समाप्त हो गया था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के गेम प्लान पर बोले कोच रवि शास्त्री- खिलाड़ियों को ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2021 । भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपना …