मुख्य पृष्ठ >> Uncategorized >> सरकार ने घटाई चालान की दरें, जल्‍द लागू होगा न्‍यू मोटर व्हीकल एक्‍ट

सरकार ने घटाई चालान की दरें, जल्‍द लागू होगा न्‍यू मोटर व्हीकल एक्‍ट

नई दिल्ली 22 सितम्बर 2019 । कर्नाटक सरकार ने घटी हुई चालान दरों के साथ न्‍यू मोटर व्‍हीकल एक्‍ट को लागू करने का फैसला किया है. कर्नाटक सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए न्‍यू मोटर व्‍हीकल एक्‍ट को लागू करने से पहले चालान की दरों में भारी कटौती की है. राज्‍य सरकार द्वारा घोषित की गई नई चालान की दरों के साथ न्‍यू मोटर व्‍हीकल एक्‍ट को कर्नाटक में जल्‍द लागू कर दिया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार, कर्नाटक सरकार ने फैसला किया है कि निर्धारित रफ्तार से अधिक गति में वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर 2000 रुपए का चालान भरना होगा. वहीं घतरनातक तरीके से वाहन चालाने वाले चालकों को पहली बार 1500 रुपए रुपए जुर्माना भरना होगा. दूसरी बार इस नियम का उल्‍लंघन करने वाले वाहन चालकों को चालान के तौर पर 3000 रुपए का भुगतान करना होगा.

इसके अलावा, कर्नाटक सरकार ने सीट बेल्‍ट लगाए बिना वाहन चलाने वाले चालकों पर 500 रुपए का जुर्माना और इतनी ही राशि का चालान हेलमेट पहने बिना दो पहिया वाहन चलाने वाले चालकों का होगा. एम्‍बुलेंस को रास्‍ता नहीं देने पर वाहन चालकों को 1000 रुपए का चालान भरना होगा. केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए न्‍यू व्‍हीकल एक्‍ट में इस उल्‍लंघन के लिए 10 हजार रुपए के चालान का प्रावधान है. वहीं, लाइसेंस के बिना लाइट मोटर व्‍हीकल चलाने वालों पर पहली बार एक हजार रुपए का चालान और दूसरी बार 2000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं हैवी मोटर व्‍हीकल के लिए यह चालान राशि 4000 रुपए होगी. इसी तरह, रजिस्‍ट्रेशन नहीं होने पर पहली बार 2000 रुपए और दूसरी बार 3000 रुपए का चालान किया जाएगा. हैवी मोटर व्‍हीकल का रजिस्‍ट्रेशन नहीं होने पर 5000 रुपए का चालान होगा. न्‍यू व्‍हीकल एक्‍ट में कर्नाटक सरकार द्वारा किए गए बदलावों के तहत वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्‍तेमाल करने वाले चालकों पर पहली बार 1500 रुपए, दूसरी बार 3000 रुपए और तीसरी बार 5000 रुपए का चालान होगा. वहीं, लाइसेंस के बिना वाहन चलाने वाले चालकों का पहली बार 1000 रुपए, दूसरी बार 2000 रुपए और तीसरी बार 5000 रुपए का चालान होगा.

कोस्‍ट गार्ड ने समुद्री जहाज से बरामद की 1160 किलो प्रतिबंधित ड्रग्‍स, 6 गिरफ्तार
(देवराज सिंह चौहान) नई दिल्‍ली: इंडियन कोस्‍ट गार्ड ने प्रति‍बंधित ड्रग्‍स की तस्‍करी की बड़ी कोशिश को नाकाम किया है. दरअसल, इंडियन कोस्‍ट गार्ड ने कार निकोबार द्वीप के पास एक मालवाहक समुद्री जहाज को अपने कब्‍जे में लिया है. जिसके भीतर से 1160 किलो प्रतिबंधित दवाएं बरामद की गई है. इंडियन कोस्‍ट गार्ड ने कब्‍जे में लिए गए समुद्री जहाज में मौजूद सभी 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

इस कार्रवाई से जुड़े एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इंडियन कोस्‍ट गार्ड शिप राजवीर ने एक कार निकोबार द्वीव से गुजर रहे एक एक मालवाहक समुद्री जहाज को अपने कब्‍जे में लिया है. 19 सितंबर को हुई इस कार्रवाई के दौरान समुद्री जहाज से 1160 किलो केटामाइन नामक मादक पदार्थ बरामद किया गया है. जिसकी कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में करीब 300 करोड़ रुपए है. उन्‍होंने बताया कि इंडियन कोस्‍ट गार्ड का एयरक्राफ्ट 18 सितंबर को अपनी रूटीन गश्‍त पर निकला हुआ था. गश्‍त के दौरान, एयरक्राफ्ट में मौजूद कोस्‍ट गार्ड के अधिकारियों ने एक ऐसे मालवाहक समुद्री जहाज को चिन्हित किया, जो भारतीय इकोनॉमिक जोन में ऑपरेट हो रहा था और वह कोस्‍ट गार्ड द्वारा दिए जा रहे वीजीएफ सिंग्‍नल का लगातार जवाब नहीं दे रहा था.
जिसके बाद, इंडियन कोस्‍ट गार्ड शिप राजवीर को कार्रवाई करते हुए संदिग्‍ध मालवाहक समुद्री जहाज को इंटरसेप्‍ट करने के लिए रवाना किया गया. आईसीजीएस राजवीर ने 19 सितंबर की रात्रि करीब 9 बजे निकोबाद दीव के समीप इस संदिग्‍ध मालवाहक समुद्री जहाज को घेर लिया, बावजूद इसके यह संदिग्‍ध समुद्री जहाज लगातार मौके से भागने की कोशिश करता रहा.
लंबी जद्दोजहद के बाद, भारतीय कोस्‍ट गार्उ शिप राजवीर इस संदिग्‍ध समुद्री जहाज को रोकने में कामयाब रहा. आईसीजीएस राजवीर में मौजूद कोस्‍ट गार्ड कमांडोज की एक यूनिट इस संदिग्‍ध जहाज में दाखिल हुई और उसे पूरी तरह से अपने कब्‍जे में ले लिया. पूछताछ के दौरान पता चला कि यह जहाज 14 सितंबर को म्‍यांमार के डमसन वे से रवाना हुआ.
पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि इस संदिग्‍ध समुद्री जहाज को 21 सितंबर तक थाईलैंड-म्‍यांमार मरीन बार्डर पर पहुंच कर ड्रग्‍स की डिलीवरी देनी थी. तलाशी के दौरान, इस संदिग्‍ध समुद्री जहाज से 57 बोरियां बरामद की गई. जिनके अंदर प्रतिबंधित केटामाइन नामक मादक पदार्थ भरा हुआ था. कोस्‍ट गार्ड ने इस मादक पदार्थ को कब्‍जे में लेने के बाद संदिग्‍ध समुद्री जहाज में मौजूद सभी छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राज्यों में आपसी टकराव से जूझ रही भाजपा

नई दिल्ली 21 जून 2021 । देश की सबसे मजबूत पार्टी और पार्टी विद डिफरेंस …