मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 4 साल में सबको पक्के मकान देगी सरकार: शिवराज

4 साल में सबको पक्के मकान देगी सरकार: शिवराज

नई दिल्ली 1 जून 2018 । सतना में तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम शिवराजसिंह ने कहा कि यह गरीबों का मेला है और मैं भाषण देने नहीं आप लोगों की जिंदगी बदलने आया हूँ। गरीबी मिटाने के दो तरीके हैं। अमीरों से पैसा छुड़ा कर गरीबों में बांट दो, और दूसरा अमीरों के पैसा टैक्स के माध्यम से लेकर गरीबों को बांट दो।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार चार साल में सबको पक्के मकान देगी। सरकार की योजना 40 लाख मकान बनाने की है, इसमें दस लाख प्रति वर्ष बनेगे मकान। 15 अगस्त से आयुष्मान योजना प्रदेश में लागू होगी, जिसमें 60 प्रतिशत राशि केंद्र और 40 प्रतिशत राशि प्रदेश सरकार देगी इसके तहत गरीबो का इलाज निशुल्क होगा।

कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक की पूरी पढ़ाई का खर्चा अब माता-पिता नहीं शिवराज मामा देंगे और साथ ही गरीबो के बच्चो को पहली से कालेज तक कि पढ़ाई सरकार करायेगी, जिसकी फीस मामा भरेगा। गरीब गर्भवती बहन को 4 हज़ार रुपए डिलेवरी के पहले और 12 हज़ार डिलेवरी के बाद मिलेंगे। इसके साथ ही गरीबों का घर रोशन करने के लिए 200 रुपए प्रति कनेक्शन प्रति माह मिलेंगे।

सीएम ने दमोह में आयोजित तेंदूपत्‍ता संग्राहक सम्‍मेलन में भी राज्‍य सरकार की घोषणाएं दोहराई। उन्‍होंने कहा कि गरीबों को पक्‍के बनाकर देने का सरकार का लक्ष्‍य है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय आवास और प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी दी।

ओरछा से पूर्व CM की एकता यात्रा शुरू, बोले- कांग्रेस को एकता के सूत्र में पिरोना आज की चुनौती

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस समन्वय समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने ओरछा स्थित राम राज मंदिर से अपनी एकता यात्रा की शुरुआत कर दी है। दिग्विजय के साथ उनकी पत्नी अमृता राय और कांग्रेस नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी भी शामिल हुए। पूर्व सीएम की यह यात्रा दो जून तक चलेगी। दिग्विजय सिंह ने माना कि कांग्रेस पार्टी को एकता के सूत्र में पिरोना आज भी बड़ी चुनौती है जिसे उन्होंने अपनी एकता यात्रा के जरिए कबूल किया है। वहीं, उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा चुनावों में मुख्य मुद्दा किसानों का रहेगा।

इससे पहले दिग्विजय सिंह ने शिवराज  सरकार और मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बाीजेपी ने पूरे देश में किसानों के साथ छलावा किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों से 2000 रूपए प्रति क्विंटल गेहूं खरीदने का वादा किया गया। जो अब 1735 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीदा जा रहा है।

वहीं, किसान आंदोलन को भड़काने में कांग्रेस का हाथ होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि एक साल पहले मंदसौर में जो किसानों को गोली मारी गई थी अभी तक इसकी जांच पूरी नहीं हो पाई है, अगर सरकार किसानों के साथ है तो जांच करवाकर दोषियों पर कार्रवाई करे। आरएसएस कार्यकर्ताओं को हथियारों की ट्रेनिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर यह प्रशासनिक अनुमति लेकर किया जा रहा है तो ठीक है अन्यथा इसके खिलाफ जांच होनी चाहिए।

4 लोकसभा, 10 विधानसभा सीटों के उपचुनावों का FINAL RESULT, जानें कहां कौन जीता

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले हुए लोकसभा की 4, विधानसभा की 10 सीटों के उपचुनावं के आ रहे नतीजों से स्पष्ट होता है कि अब मोदी लहर पर विभिन्न विपक्षी दलों का गठबंधन भारी पड़ता दिख रहा है। लोकसभा की चार सीटों में एक सीट पर भाजपा आगे चल रही है जबकि विपक्षी दल अन्य तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। विधानसभा सीटों पर भी भाजपा की पकड़ कमजोर पड़ती दिख रही है। उपचुनावों में भाजपा को करारा झटका लगा है। उत्तराखंड विधानसभा को छोड़कर भाजपा कहीं भी अपना जादू नहीं दिखा पाई।

लोकसभा सीटें

सीट उम्मीदवार का नाम जीत/हार
कैराना (UP) रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन जीते
पालघर (महाराष्ट्र ) भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र गावित जीते
भंडारा-गोंदिया (महाराष्ट्र) राकांपा प्रत्याशी मधुकर कुकडे जीते
नगालैंड पीपल्स डेमोक्रेटिक अलायंस उम्मीदवार तोखेहो येपथोमी जीते

विधानसभा सीटें

सीट उम्मीदवार का नाम जीत/हार
पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र) कांग्रेस उम्मीदवार विश्वजीत पतंगराव कदम निर्विरोध जीते
नूरपुर (उप्र) सपा प्रत्याशी नईमुल हसन जीते
जोकीहाट (बिहार) प्रत्याशी शाहनवाज आलम जीते
गोमिया (झारखंड) झामुमो की बबिता देवी जीती
सिल्ली (झारखंड) झामुमो उम्मीदवार सीमा महतो जीती
चेंगानूर (केरल) LDF प्रत्याशी साजी चेरियन जीते
अंपति (मेघालय) कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा जीते
शाहकोट (पंजाब) कांग्रेस प्रत्याशी हरदेव सिंह लाडी जीते
थराली (उत्तराखंड) BJP प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह जीती
मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी दुलाल दास जीते
राजाराजेश्वरी नगर (कर्नाटक) कांग्रेस के एन. मुनिरत्न जीते

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने आज महेशताला विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा को 62,831 वोटों से हराकर जीत दर्ज की। तृणमूल उम्मीदवार दुलाल दास को 104,818 वोट जबकि भाजपा के सुजीत घोष को 41,987 वोट मिले। वाम मोर्चा के उम्मीदवार प्रभात चौधरी , जिन्हें कांग्रेस का भी समर्थन प्राप्त था, को 30,316 वोट मिले।

शाहकोट

पंजाब की सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी ने आज शाहकोट विधानसभा सीट से जीत दर्ज की। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38 हजार 801 मतों से पराजित किया। लाडी को 82 हजार 745 वोट मिले जबकि कोहाड़ को 43 हजार 944 वोट मिले। इस सीट को शिअद का गढ़ माना जाता था जहां से नायब सिंह के पिता अजित सिंह कोहाड़ ने पांच बार जीत दर्ज की थी।

झारखंड

झारखंड में झामुमो के दो विधायकों के विभिन्न आपराधिक मामलों में सजायाफ्ता होने से रिक्त हुए गोमिया तथा सिल्ली विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा दोनों सीटों पर जीत दर्ज कर अपनी सीटें बचाने में कामयाब रही है। दोनों सीटों पर झामुमो प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। गोमिया में जहां झामुमो की बबिता देवी ने आज्सू के लंबोदर महतो को कांटे की टक्कर में 1344 मतों से पराजित किया और भाजपा के माधवलाल सिंह तीसरे स्थान पर पिछड़ गए, वहीं सिल्ली में झामुमो की उम्मीदवार सीमा महतो ने आज्सू के अध्यक्ष सुदेश महतो को 13508 मतों से पराजित कर यह सीट झामुमो के पास बरकरार रखी।

उत्तर प्रदेश

एकजुटता का परिचय देते हुए संयुक्त विपक्ष ने आज प्रतिष्ठित कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट भाजपा से छीन ली। उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए यह एक भारी झटका है।दोनों ही सीटों के लिए संयुक्त विपक्ष की रणनीति ने काम किया । विपक्ष ने ध्यान स्थानीय मुद्दों पर ही केन्द्रित रखा, जिसका लाभ उसे मिला। अब 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के लिए संयुक्त विपक्ष की चुनौती की जमीन भी तैयार हो गई है।

कर्नाटक चुनाव

कांग्रेस ने बेंगलुरू शहर में राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में 25,400 से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की। एच डी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के गठन के बाद यह पहला चुनाव है। गठबंधन साझेदार होने के बाद भी कांग्रेस और जेडीएस ने इस सीट पर एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ा था। जेडीएस इस मुकाबले में तीसरे स्थान पर रही। कांग्रेस के एन मुनिरत्ना को 1,08,064 वोट मिले जबकि उनके सबसे नजदीकी प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार तुलसीमुनि राजू गौड़ा को 82,572 वोट मिले।

उत्तराखंड

चुनाव आयोग ने उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट पर हुये उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार मुन्नी देवी शाह को विजयी घोषित किया। आयोग की ओर से आज इस सीट पर 15 दौर की मतगणना के बाद घोषित चुनाव परिणाम के अनुसार भाजपा की मुन्नी देवी को 25737 वोट मिले। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को 1981 मतों के अंतर से हराया। जीतराम को 23756 वोट मिले।

केरल

केरल में चेंगानूर विधानसभा सीट माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने जीत ली है। इस सीट पर एलडीएफ उम्मीदवार साजी चेरियन ने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस नीत यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) प्रत्याशी डी विजयकुमार को 20,956 मतों से पराजित किया। यहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहा।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …