मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मध्‍यप्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मध्‍यप्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल 30 जुलाई 2019 । देश के बाकी हिस्सों की तरह मध्यप्रदेश में भी बाढ़ और बारिश का क्रम जारी है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 20 जिलो में भारी बारिश की जानकारी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, कटनी, मंडला, जबलपुर, अनूपपुर, विदिशा, सागर, दमोह, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, गुना, शाजापुर, रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और अलीराजपुर में बेहिसाब पानी बरस सकता है। सोमवार को राजगढ़ में भारी वर्षा के चलते नाले में से शव यात्रा निकालने को मजबूर होना पड़ा।

बीते दो दिनों की बारिश ने नदियों का जलस्तर बढ़ाया, वहीं कई स्थानों पर जन-जीवन भी प्रभावित हुआ. बैतूल में सूखी नदी का जलस्तर बढ़ा है, वहीं श्योपुर जिले में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं। यहां आवदा जलाशय का जलस्तर काफी बढ़ गया है, यह कुल भराव से सिर्फ चार फुट ही कम है। भोपाल, बैतूल सहित सीहोर में बारिश का जारी है। कोलांस नदी में तेज बहाव के साथ पानी बह रहा है। भोपाल के बड़े तालाब में सुबह तक पानी में खासी बढ़ौत्री हो सकती है। बीते 24 घंटे में भोपाल में 120 और शाजापुर में अधिक 177 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर शहरों में फिर दो-तीन दिन बारिश की संभावना बनी हुई हैं। भोपाल में झमाझम बारिश से निचलेे क्षेत्राें में पानी का जमाव हो गया है। कई क्षेत्रों में देर रात तक कई इलाकों में घुटनों तक पानी भरा रहा। पुराने शहर में पुराने भवन की दीवार गिरने और उसके नीचे चार पहिया वाहन के दबने की जानकारी मिली है।

उधर, देश के बड़े हिस्से में अच्छी मानसूनी बारिश हो रही है। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में विभिन्न राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों के मुताबिक, इस हफ्ते भी स्थितियां पिछले हफ्ते जैसी रहेंगी क्योंकि मानसून सक्रिय है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों के दौरान देश के अधिकांश शहरों में अच्छी बारिश होगी। इस दौरान मध्यभारत में ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे अच्छी बारिश के आसार हैं।

– छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में मानसूनी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जुलाई को मध्यप्रदेश के दक्षिणी भागों में अच्छी बारिश होगी। धीरे-धीरे, बारिश का प्रसार बढ़ेगा और ज्यादा इलाकों को कवर करेगा। यह स्थिति 2 अगस्त तक रह सकती है। इस दौरान, कुछ हिस्सों में बाढ़ के हालात बन सकते हैं।

– गुजरात के लिए चेतावनी जारी करते हुए स्कायमेट ने कहा है कि नवसारी, पाटन, राजकोट, सूरत, सुरेंद्रनगर, तापी, वड़ोदरा और वलसाड जिले में कुछ स्थानों पर गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

– अगले 24 घंटों में कोंकण, गोवा, उत्तरी तटीय कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है।

– वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों, असम, मेघालय और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

– दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, बाकी तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …