मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> यहाँ रोज 5 रुपए में मिलता हैं स्वादिष्ट भोजन, देशी घी में लगता है तड़का

यहाँ रोज 5 रुपए में मिलता हैं स्वादिष्ट भोजन, देशी घी में लगता है तड़का

नई दिल्ली 7 मई 2019 । यदि कोई आज के जमाने में आप से कहे कि लाइए 5 रुपए दीजिये और उसके बदले में आपको भरपेट खाना खिलाऊंगा तो यक़ीनन आप उसकी बात पर यकीन नहीं करेंगे. वर्तमान के महंगाई के जमाने में 5 रुपए की वेल्यु बहुत कम हैं. इतने में तो नाश्ता तक नहीं आता हैं तो फिर खाने की बात दूर हैं. लेकिन नोएडा के सेक्टर 17 एवं 29 में एक जगह ऐसी भी हैं जहाँ आप 5 रुपए में भोजन कर सकते हैं. इस जगह का नाम हैं ‘दादी की रसोई’. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पांच रुपए में भला भोजन कैसे मिल सकता हैं? इससे देने वाले को क्या फायदा होता होगा? आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस रसोई की शुरुआत करने वाले अनूप खन्ना इसे फायदे के लिए नहीं बल्कि समाजसेवा के लिए चलाते हैं.

5 रुपए में मिलता हैं देशी घी के तड़के वाला खाना

अनूप की ‘दादी माँ की रसोई’ रोज सुबह 10:00 से 11:30 एवं 12:00 से 2 बजे तक खुली रहती हैं. इस सस्ते भोजन का आनंद उठाने के लिए कई लोग यहाँ आते हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि 5 रुपए होने के बावजूद खाने की क्वालिटी के साथ कोई भी समझौता नहीं किया गया हैं. बासमती चावल, देशी घी का तड़का और हाथ से बने मसालों का प्रयोग इसकी खासियत हैं. यही वजह हैं कि ये फ़ूड क्वालिटी का सर्टिफिकेट भी प्राप्त हैं. यहाँ के खाने में स्वाद के साथ प्यार भी होता हैं.

इस वजह से शुरू की अनोखी रसोई

जब अनूप से इस सस्ती रसोई को शुरू करने की वजह पूछ गई तो बड़ा ही संतुष्टि भरा जवाब मिला. अनूप जी कहते हैं कि इस दुनियां में खाना एक इंसान की बेसिक जरूरत होती हैं. यदि उसे कम पैसो में भोजन नसीब हो जाए तो चोरी, डकेती, भीख जैसी चीजों से काफी निजात मिल जाता हैं. अनूप बताते हैं कि उन्होंने ये सेवा पहले 15 लोगो के साथ शुरू की थी लेकिन धीरे धीरे लोग कम होते गए और वे सिर्फ पांच ही रह गए. हालाँकि अनूप ने हार नहीं मानी और इस सेवा को करते रहे. वे अक्सर नए लोगो को इससे जोड़ने का प्रयास करते थे लेकिन अधिकतर एक हफ्ते के बाद गायब हो जाते थे. हालाँकि बाद में लोग अनूप के साथ जुड़ने लगे. अब उनकी टीम में करीब 60 से 70 लोग हैं जो ये नेक काम करते हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष ने किया दावा-‘बाबा मिल गए’; कल कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नयी दिल्ली 16 मई 2022 । ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे …