मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> हिमाचल के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल की तस्वीर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

हिमाचल के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल की तस्वीर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

नई दिल्ली 16 मार्च 2020 । हिमाचल प्रदेश वन विभाग के कर्मचारी एवं हिमाचल के वाईल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल की तस्वीरों ने एक बार फिर उपलब्धियां हासिल कर हिमाचल का नाम पुनः रौशन किया है । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में सोलन जिला के चक्की मोड़ स्थित प्रकाश बादल द्वारा खींची गयी एक तस्वीर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नोटिस लिया गया है । इस संबंध में प्रकाश की तस्वीरों को विश्व स्तर पर प्रकाशित करने के लिए ग्रेट ब्रिटेन की दो प्रमुख न्यूज़ एजेंसियों, केटर्स न्यूज़ और सोलनैट न्यूज़ ने एक करार किया है। इसके तहत विश्व भर के अनेक देशों में प्रकाश का यह चित्र इन न्यूज़ एजेंसियों के माध्यम से प्रकाशित होगा।

इन करारों के तहत प्रकाश की तस्वीरों को यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया और भारत सहित अनेक देशों के चर्चित समाचार पत्रों में स्थान मिलेगा । यह जानकारी केटर्स न्यूज़ की और से दिल दिस्सेनाक्य और सोलनैट की और से जॉर्डन ने दी है । इस उपलब्धि के साथ प्रकाश वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कमाने प्रदेश के अग्रणी वाईल्ड लाइफ फोटोग्राफर बन गए हैं । इसके अतिरिक्त भारत की अग्रणी वाइल्डलाइफ़ संस्था कैमरीना अकादमी ने भी प्रकाश की इस तस्वीर की सराहना करते हुए दुनिया भर की टॉप टेन तस्वीरों में स्थान दिया है ।

शिमला जिला के जुब्बल के रहने वाले प्रकाश की इस तस्वीर को सोशल मीडिया भी लगभग बीस हज़ार दर्शकों ने सराहा है और सराहना का यह सिलसिला जारी है । पश्चिम बंगाल की प्रसिद्ध संस्था ‘बर्ड एंड वाईल्ड लाइफ फोटोग्राफी क्लब’ ने भी प्रकाश की तस्वीर को विशेष सम्मान देने की घोषणा की है और उनके चित्र को मई 2020 में होने वाली चित्र प्रदर्शनी के लिए भी चयनित किया है । यह जानकारी संस्था के अध्यक्ष तापस खानरा ने दी है ।

पश्चिम बंगाल की ही स्वयं सेवी संस्था ‘हिजोल्फुल नेचर एंड वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफी’ ने भी प्रकाश को विशेष सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की है । यह जानकारी संस्था के संस्थापक मंटू मुखर्जी ने फोन पर दी है । पिछले कुछ ही वर्षों में वाईल्डलाइफ फोटोग्राफी के क्षेत्र में प्रकाश चर्चा में आए हैं और वाइल्डलाइफ़ फोटोग्राफी को लेकर उनके कार्यों को अनेक मंचों के द्वारा मान्यता और सम्मान मिला है। इससे पहले प्रकाश को लखनऊ के राज्यपाल उत्तराखंड वन विभाग, सहित अनके संस्थाओं ने समानित किया है ।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

मोदी सरकार के आर्थिक सुधार कार्यक्रमों के सुखद परिणाम अब नजर आने लगे हैं

नई दिल्ली 20 सितम्बर 2021 । वर्ष 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के स्थापित …