मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अब आने वाली है हुंडई की उड़ने वाली कार, चार लोग हो पाएंगे सवार!

अब आने वाली है हुंडई की उड़ने वाली कार, चार लोग हो पाएंगे सवार!

नई दिल्ली 9 जनवरी 2020 । जमीन पर बढ़ती ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए दुनिया में उड़ने वाली कार जल्द लॉन्च होने की खबरें आती रहती हैं. लेकिन अब जानी-मानी ऑटोमोबाइल्स कंपनी हुंडई मोटर उड़ने वाली कार बना रही है. इसके लिए हुंडई ने राइड-शेयरिंग सर्विस उबर के साथ साझेदारी की है.

इन कारों को उबर की फ्लाइंग टैक्सी सर्विस में इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे कंपनी 2023 में शुरू करने की तैयारी में है. हुंडई पहली ऑटो कंपनी है जिसने उड़ने वाली उबर की पहल में सहयोग दिया है.

अगर सबकुछ ठीक रहा तो साल 2023 से 100 किलोमीटर तक की दूरी तय करने के लिए लोग फ्लाइंग कार का इस्तेमाल कर पाएंगे. यह टैक्सी एक बार में चार यात्रियों को 100 किलोमीटर की यात्रा करवा सकेगी.

दरअसल हुंडई ने उबर के साथ मिलकर पर्सनल एयर व्हीकल मॉडल, S-A1 पर काम कर रही है, जिसमें एरियल राइड शेयरिंग को सीधे आसमान की दिशा में ऊंचा उड़ाने वाली इनोवेटिव डिजाइन प्रोसेस पर काम किया जा रहा है.

ये एयर टैक्सी कॉन्सेप्ट नासा-प्रेरित डिजाइन पर बनाया गया है, जिसे बाकी निर्माता कंपनियां भी इस्तेमाल कर पाएंगी. इसकी सहायता से बाकी कंपनियां भी अपने एयर टैक्सी मॉडल और इंजीनियरिंग की तकनीक में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

गौरतलब है कि लास वेगस में चल रहे कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) में हुंडई ने उड़ने वाली कार कॉन्सेप्ट पेश किया है. कंपनी की मानें तो यह फ्लाइंग कार वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग करने में सक्षम है. जमीन के ऊपर 1,000-2,000 फीट की ऊंचाई पर इसकी क्रूजिंग स्पीड 290 किलोमीटर प्रति घंटा है.

हुंडई ने बताया कि शुरुआत में इस कार को हवा में उड़ाने के लिए पायलट होंगे, लेकिन कंपनी बाद में इसे पूरी तरह से ऑटोमैटिक बनाएगी. एस-ए1 फ्लाइंग टैक्सी 100 किलोमीटर की ट्रिप ले जाने में सक्षम होगी और पीक टाइम में 5-7 मिनट में रिचार्ज हो जाएगी.

यह उड़ने वाली कार फ्रेम के चारों ओर लगे कई छोटे प्रोपेलर से चलाई जाएगी. इस कार को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि यह लेआउट एक बड़े हेलिकॉप्टर रोटर की तुलना में शोर को कम करता है और सेफ्टी के नजरिये से भी बेहतर है.

सबसे पहल हुंडई की मदद से उबर सर्विस की शुरुआत मेलबर्न, डलास और लॉस एंजेलिस में की जाएगी. इन शहरों में फ्लाइंग टैक्सी सर्विस का ट्रायल इसी साल होगा और 2023 में इसका कमर्शियल ऑपरेशन्स शुरू करने का लक्ष्य है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

किश्तवाड़ में बादल फटने से पांच की मौत, 40 से ज्यादा लोग लापता

नई दिल्ली 28 जुलाई 2021 ।  जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर देखने को मिला …