मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> फिल्म पर्यटन नीति मध्यप्रदेश में भी बने तो स्थानीय कलाकारों को काम मिलेगा

फिल्म पर्यटन नीति मध्यप्रदेश में भी बने तो स्थानीय कलाकारों को काम मिलेगा

उज्जैन 29 नवम्बर 2019 । प्रेस क्लब में ‘चाय पर चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान जाने-माने स्क्रिप्ट राइटर और निर्देशक राजेश राठी ने कहा कि उत्तर प्रदेश और झारखंड राज्य की तरह ही फिल्म पर्यटन की नीति मध्य प्रदेश सरकार को भी लागू की जानी चाहिए ताकि स्थानीय स्तर पर फिल्म शूटिंग का काम बड़े और जब फिल्में यहां बनेगी तो स्थानीय कलाकारों को भी काम मिलेगा तथा यहां के राइटर गीतकार सहित अन्य के लिए संभावनाएं भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आप कहीं भी बैठकर फिल्म निर्माण कर सकते हैं यदि आप की स्टोरी में दम है तो आपकी फिल्म कहीं भी देखी जाएगी पहले सिर्फ मुंबई ऐसा प्लेटफॉर्म था। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्थानीय कलाकारों को महत्व तभी मिलेगा जब यहां राज्य स्तर पर नीति में बदलाव होगा फिल्म निर्माण फिल्म शूटिंग और यहां के टॉकीज में स्थानीय फिल्मों के लिए एक विशेष नीति हो।
उल्लेखनीय है कि एक लंबे अरसे बाद राजेश राठी का उज्जैन में हाल ही में सम्पन्न प्रथम उज्जयिनी शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में बतौर जज के आना हुआ तो उनके जेहन में उज्जैन में बिताए सालों साल फिर से महक उठे। इन दिनों वे मुम्बई में जो हिन्दी फीचर फिल्म निर्देशित कर रहे हैं वह एक क्राइम थ्रिलर है, लास्ट डील, जिससे महाभारत फेम पुनीत इस्सर (दुर्योधन) के बेटे सिद्धांत इस्सर की लांचिंग हो रही है। राठी ने हाल ही में इस फिल्म का 18 दिवसीय पहला शेड्यूल मुम्बई में पूरा किया है। फिल्मकार जगमोहन मूंधड़ा की फिल्म कमला से राठी ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत की थी और फिर मूधड़ाजी के साथ उनका ये सिलसिला 9 हिन्दी व अंग्रेजी फिल्मों तक चला, जिसमें बवंडर, मानसून, अपॉर्टमेंट आदि फिल्में शामिल है। एक निर्देशक के बतौर राठी ने कोई 30 से ज्यादा टेलीफिल्मों, टेली-सीरियल, डाक्यूमेंट्री, शॉर्ट व एड फिल्में की हैं व कई सम्मान और पुरस्कार जीते हैं। रुपहले पर्दे पर उनके निर्देशन की शुरुआत अंग्रेजी फीचर फिल्म डिजायर्स ऑफ द हार्ट से हुई जिसने 2013 में लॉंस एजिलिंस में बेस्ट फोरेन फिल्म का पुरस्कार जीता। विश्व के मशहूर कान्स फिल्म समारोह-2014 में भी इस फिल्म को प्रदर्शित किया गया था। लास्ट डील के बाद श्री राठी की इच्छा है वे एक पूरी फीचर फिल्म उज्जैन में शूट करें। कुछ स्थानीय लोगों ने भी उनके साथ की इच्छा जताई है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …