मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अगर आपके घर में बुजुर्ग हैं तो भरिए ये फार्म, हर महीने 10 हजार रुपए देगी मोदी सरकार

अगर आपके घर में बुजुर्ग हैं तो भरिए ये फार्म, हर महीने 10 हजार रुपए देगी मोदी सरकार

नई दिल्ली 1 दिसंबर 2018 । यदि आपके घर मे की बुजुर्ग है और उनकी उम्र 60 वर्ष की है तो वोह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। कम से कम बुजुर्ग की उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए।ऐसे में आप अपने नजदीकी एल आई सी ऑफिस में जाकर वय वंदना योजना के लिए फार्म भर सकते हैं, जिसके तहत 60 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्ग इस योजना में जोड़ कर राशि प्राप्त कर सकते हैं।

यह 60 वर्ष तथा उससे ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 वर्षों के लिए 8% की गारंटीशुदा रिटर्न (वापसी) मिलेगी। अगर वार्षिक पेंशन विकल्प चुने तो 10 वर्षों के लिए 8.3% की गारंटीशुदा रिटर्न (वापसी) मिलेगी। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) से इस योजना को छूट दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में वरिष्ठ नागरिकों की भलाई को ध्यान में रखते हुए “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” में कुछ जरूरी सुधार किए गए जो इस प्रकार हैं।

पीएमवीवीवाई के तहत निवेश सीमा को बढ़ाकर 15 लाख कर दिया गया है। यह पहले साढे सात लाख था। निवेश सीमा बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह 10 हजार रूपए तक पेंशन मिल सकेगी। पीएमवीवीवाई में निवेश की समय सीमा को दो साल बढ़ाकर 31 मार्च 2020 तक कर दी गई है।

इससे पूर्व इसमें निवेश की समय सीमा 3 मई 2018 तक थी। पीएमवीवीवाई में संसोधन के तहत अधिकतम निवेश की सीमा को प्रति परिवार से बदलकर प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दी गई है। अर्थात अगर एक परिवार में पति और पत्नी दोनों वरिष्ठ है तो वे दोनों अधिकतम 15 -15 लाख का निवेश कर सकते हैं, अर्थात दोनों मिलकर कुल 30 लाख का निवेश कर बोनस का लाभ उठा सकते हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना की वजह से रिहा किए गए कैदियों को करना होगा-सरेंडरSC का आदेश

नई दिल्ली 2 मार्च 2021 । देश भर से 2674 विचाराधीन कैदियों को आत्मसमर्पण करने …