मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> वैष्णो देवी रोपवे का उद्घाटन, 3 घंटे का सफर जाने कितने मिनट में होगा

वैष्णो देवी रोपवे का उद्घाटन, 3 घंटे का सफर जाने कितने मिनट में होगा

नई दिल्ली 25 दिसंबर 2018 । बताते चलें कि रविवार दोपहर बाद रोपवे के ट्रायल लिए गए, जिसमें करीब तीन हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने सेवा का निशुल्क लाभ उठाया। रोपवे का ट्रायल आरंभ करने से पहले भवन में विधिवत पूजा-अर्चना की गई थी। इस प्रोजेक्ट को चार साल में 75 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया गया है।मान्यता है कि भवन में मां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरो के दर्शन करने से मां की यात्रा पूर्ण होती है। हालांकि, भवन पहुंचने के बाद यात्री थकावट के कारण भैरो मंदिर के दर्शन नहीं करते हैं। जबकि यह यात्रा मात्र 3.5 किमी की है। मगर, खड़ी चढ़ाई होने की वजह से सभी भक्त वहां नहीं पहुंच पाते थे।अब रोप-वे सेवा शुरू होने के बाद भैरो जी के दर्शन को जाना आसान हो जाएगा।

इस सेवा से तीन घंटे का सफर करीब तीन मिनट में पूरा हो सकेगा। बताते चलें कि पहले इस सेवा का शुभारंभ मंगलवार को होना था, लेकिन बाद में एक दिन पहले ही उद्घाटन करने का निर्णय लिया गया।इस केबल कार में एक बारे में 40 से 45 यात्री अपने सामान के साथ सफर कर सकते हैं।रोपवे की यह सुविधा सिर्फ दिन के वक्त ही मिल पाएगी।

रोप वे सेवा से खासतौर पर बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। हर दिन 4 हजार श्रद्धालु माता के भवन से भैरों घाटी की यात्रा कर सकेंगे। इस रोपवे के लिए भवन में अलग टिकट काउंटर भी बनाया गया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …