मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> कमलनाथ से जुड़े लोगों के 35 ठिकाने पर पहुंची आयकर की टीम

कमलनाथ से जुड़े लोगों के 35 ठिकाने पर पहुंची आयकर की टीम

इंदौर 7 अप्रैल 2019 । आयकर विभाग की टीम ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ और सलाहकार राजेंद्र कुमार मिगलानी के दिल्ली स्थित आवास व इनसे जुड़े अन्य लोगों के ठिकानों पर छापा मारा।

शहर सहित भोपाल, इंदौर, दिल्ली और देशभर में 35 स्थानों पर 300 से ज्यादा आयकर अधिकारियों ने यह कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में कमलनाथ के भांजे रातुल पुरी, अमिरा और मोजर बीयर कंपनी भी शामिल हैं।

इंदौर में कक्कड़ के विजय नगर स्थित शोरूम, बीएमसी हाइट्स स्थित ऑफिस, शालीमार टाउनशिप और जलसा गार्डन, भोपाल स्थित घर श्यामला हिल्स, प्लेटिनम कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर भी जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि सर्विस के दौरान ही कई जांच चल रही थी। कार्रवाई में भोपाल में प्रतीक जोशी के घर से 9 करोड़ रुपये नकद राशि मिलने की बात सामने आ रही है, इन्हें प्रवीण कक्कड़ से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। इंदौर के ऊषा नगर में इनके सीए राजेंद्र रांका के घर भी छापा मारा गया है।

आयकर टीम ने किसी को नहीं लगने दी कार्रवाई की भनक

कहा जा रहा है कि आयकर विभाग की टीम अपने साथ दिल्ली से ही सीआरपीएफ की टीम को लेकर आई थी। स्थानीय पुलिस को भी इस बात की भनक नहीं लगने दी कि वह कार्रवाई करने वाले हैं। इस पूरी कार्रवाई में निजी ट्रेवल एजेंसी की गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया है।
कक्कड़ जब पुलिस अधिकारी थे तभी उनके खिलाफ कई मामले सामने आए थे। वे सीएम कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और कांतिलाल भूरिया के काफी करीबी माने जाते हैं। जब आयकर विभाग की टीम देर रात पहुंची तो उनके परिवार के लोग घबरा गए थे। जब उन्हें पुख्ता हो गया कि ये सभी आयकर के अधिकारी हैं तो उन्होंने जांच में सहयोग किया।

इस छापे के बाद प्रारंभिक सूचना के अनुसार करोड़ों रुपए बरामद हो गए हैं। छापे के दौरान 9 करोड रुपए नगद बरामद होने की तो आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा पुष्टि कर दी गई है ।शेष राशि के बारे में आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शाम तक ही पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। वैसे सूत्रों का मानना है कि इस छापे में करोड़ों रुपए की नगद धनराशि बरामद हुई है।

मध्यप्रदेश में कांग्रेस के इलेक्शन के कलेक्शन पर आईटी का छापा

मध्यप्रदेश में कांग्रेस के इलेक्शन के कलेक्शन पर आईटी का छापाइंदौर ।मध्यप्रदेश में कांग्रेस द्वारा लोकसभा के इलेक्शन के लिए किए जा रहे कलेक्शन पर आज आयकर विभाग ने बड़ी छापामार कार्रवाई कर दी है। इस कार्रवाई में प्रारंभिक तौर पर हवाला के जरिए पहुंचे 9 करोड़ रुपए नगद बरामद किए गए हैं। इस कार्रवाई में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी निशाने पर है।आयकर विभाग के दिल्ली से इंदौर पहुंचे 15 अधिकारियों के दल ने शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि में करीब 3:00 बजे मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष सहायक के रूप में काम कर रहे पुलिस विभाग के पूर्व अधिकारी प्रवीण कक्कड़ के यहां विजय नगर क्षेत्र में स्थित आवास पर छापा मार दिया ।

इस छापामारी के साथ ही दिल्ली सहित अन्य शहरों में करीब 6 स्थानों पर छापे मारे गए हैं। सभी छात्र की कमान दिल्ली के अधिकारियों के हाथों में ही हैं। जिन व्यक्तियों के यहां छापे मारे गए उनमें मुख्यमंत्री के विशेष सहायक के रूप में पिछले कई सालों से काम कर रहे मंगलानी भी शामिल है ।चुनाव के मद्देनजर मंगलानी के द्वारा पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया गया था और वह खुलकर चुनाव का काम देखने में लगे थे।

देर रात में जब आयकर विभाग के अधिकारियों ने पुलिस के साथ जाकर छापे की कार्रवाई की उस समय घर में सभी सो रहे थे। इन सभी को नींद में से जगा कर विभाग के द्वारा जांच शुरू की गई। इस जांच में प्रारंभिक तौर पर ₹90000000 नगद बरामद हो जाने की जानकारी सामने आई है । यह राशि चुनाव के मकसद से हवाला के माध्यम से मध्यप्रदेश में पहुंची थी । मोटे तौर पर यह माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस द्वारा इलेक्शन के लिए जो कलेक्शन किया जा रहा था उस कलेक्शन को आयकर विभाग ने दबोच लिया है।

आज शाम तक अधिकारियों के द्वारा इस छापे की कार्रवाई की हकीकत को उजागर किया जाएगा। मोटे तौर पर यह माना जा रहा है कि इस कार्रवाई के कारण मध्यप्रदेश में कांग्रेस का चुनाव का पूरा अभियान बिगड़ सकता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

चीन नहीं, हिमाचल में तैयार होगा दवाइयों का सॉल्ट, खुलेगा देश का पहला एपीआई उद्योग

नई दिल्ली 01 अगस्त 2021 । नालागढ़ के पलासड़ा में एक्टिव फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंट (एपीआई) उद्योग …