मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> भोपाल में डेंगू बुखार के मामलो में वृद्धि : डॉ पुरोहित

भोपाल में डेंगू बुखार के मामलो में वृद्धि : डॉ पुरोहित

भोपाल 13 सितम्बर 2021 । प्रदेश में कोरोना का कहर थमने के बाद अब डेंगू ने दस्तक दे दी है। मालवा अंचल के साथ ही भोपाल में भी डेंगू के मामलो मे वृद्धि हो रही है । इस बार डेंगू का संक्रमण युवाओं के साथ बच्चों में भी हो रहा है।
यह खुलासा राष्ट्रीय वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के कार्यकारी सदस्य डॉ नरेश पुरोहित ने करते हुए बताया कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों के कारण देश मे प्रति वर्ष पांच करोड लोग काल के गाल में पहुंच जाते है।
उन्होने ब्लू आईज को बताया कि मच्छरों की करीब 30O प्रजातियां हैं , जिनमें तीन प्रमुख है। एनॉफिलीज मलेरिया के वाहक , क्यूलेक्स जापानी इनसेफेलाइट्स के तथा ऐडीज डेंगू और चिकनगुनिया के वाहक होते है। मच्छरो की नई नस्ल इतनी मजबूत होती है कि इन पर प्रतिकूल मौसम और दवाओ का भी अथिक प्रभाव नही पड़ रहा है।
कम्युनिटी हेल्थ केयर के शोधार्थी डॉ पुरोहित ने बताया कि डेंगू चार किस्मों के वायरस के संक्रमण से फैलता है। यह वायरस मादा एडीस मच्छर के काटने शरीर में फैल जाता है। डेंगू केवल साफ पानी से ही फैलता है। यह एक वायरस से होता है इसलिए इसकी कोई दवा या एंटीबायटिक नहीं है। डेंगू की चपेट में आने के बाद लोगों को तेज बुखार के साथ नाक बहना, खांसी, आखों के पीछे दर्द, जोड़ों के दर्द और त्वचा पर हल्के रैश जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों के साथ ही कई बार लाल और सफेद निशानों के साथ पेट खराब, जी मिचलाना, उल्टी जैसी शिकायत भी इसमें देखने को मिलती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पंजाब कांग्रेस का सस्पेंस बरकरार, नाराज सुनील जाखड़ को अपनी फ्लाइट में दिल्ली लाए राहुल-प्रियंका गांधी

नई दिल्ली 23 सितम्बर 2021 । चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने के बावजूद पंजाब …