मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> पुलवामा हमले का दिया भारत ने जवाब, वायु सेना ने आतंकवादियों के 12 ठिकानों पर की बमबारी

पुलवामा हमले का दिया भारत ने जवाब, वायु सेना ने आतंकवादियों के 12 ठिकानों पर की बमबारी

नई दिल्ली 26 फरवरी 2019 । पुलवामा हमले में भारत के वीर सैनिकों की शहादत से देशवासी व्यथित थे। इस घटना को लेकर देशभर में आक्रोष देखने को मिल रहा था। भारतीय समाज जहां एक और हमले की निंदा कर रहा था और शहीदों के प्रति नमन का भाव लिए वे था वहीं दूसरी ओर आतंकवाद को समाप्त करने के लिए पाकिस्तान पर हमला किए जाने की भारत सरकार से उम्मीद लगाए हुए था। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को भरोसा दिलाया था कि समय आने पर पुलवामा घटना का बदला जरूर लेंगे और मोदी जी ने वायु सेना के माध्यम से देर रात 3:20 पर मिराज वायुयान से पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादियों के 12 ठिकानों पर एक साथ 1000 किलो से अधिक बम बारिश की। परिणाम स्वरूप पाकिस्तान के आतंकवादियों के ठिकानों के ध्वस्त होने के साथ-साथ करीब 300 से अधिक आतंकवादियों के मारे जाने की खबरें आ रही है। इस जवाबी हमले के बाद भारत में जश्न का माहौल है। आम भारतीय की उम्मीदों पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खरा उतरने पर देशवासी कृतज्ञता व्यक्त कर रहे हैं वहीं भारतीय सेना के द्वारा जवाबी हमला किए जाने पर सेना को भी बधाई दे रहे हैं। यह विदित रहे की आज से ठीक 12 दिन पहले जैसे मोहम्मद के आतंकवादी ने फुलवा में आरडीएक्स भरे वाहन को सेना के महान से टकराकर घटनाक्रम को अंजाम दिया था जिसमें करीब 42 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे तब से ही देश में इस हमले के जवाब दिए जाने को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री मोदी जी से उम्मीद की जा रही थी।

भारतीय वायुसेना कार्रवाई के बाद दोनों तरफ बड़ी हलचल
भारतीय वायुसेना द्वारा एलओसी में घुसकर आतंकी संगठनों के कैंप पर की गई गोलाबारी के बाद नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में उच्च स्तरीय बैठक शुरू हो गई है। जिसमें रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृहमंत्री राजनाथ सिंह शामिल हैं।
भारतीय वायुसेना ने अपने सभी अतंरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर स्थित एयर डिफेंस सिस्टम को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। ऐसा पाकिस्तानी सेना की तरफ से होने वाली संभावित कार्रवाई के मद्देनजर किया गया है। वहीं दूसरी ओर रेडियो पाकिस्तान के अनुसार पाकिस्तान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में आपातकालीन बैठक बुलाई है।
सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारतीय वायुसेना ने बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद के आतंकी ठिकानों को पूरी तरह से नष्ट किया। जैश-ए-मोहम्मद का कंट्रोल रूम भी नष्ट कर दिया है।

भारत ने दिया पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब, राहुल गांधी ने भी की तारीफ
इंटरनेशनल डेस्क। कश्मीर में हुआ पुलगांव हमले के बाद देशभर में गुस्से की लहर थी। सभी भारतीय भी पीएम मोदी से उम्मीद कर रहे थे कि अब आतंकवादी हमले का बदला लेंगें। पर पीएम मोदी की मंशा कुछ और थी, उनकी प्लानिंग कुछ और थी।

कूटनीति से तो पीएम मोदी ने पाकिस्तान को घेरने की कोशिश की ही,अब सीधे तौर पर पाकिस्तान के अंदर घुसकर हमला किया है। जी हां भारतीय वायुसेना ने पीओके यानि पाक ओकुपाइएड कश्मीर के अंदर घुसकर आतंकवादी ठिकानों को नष्ट किया है। सूत्रों के अनुसार 200 से 300 आतंकवादियों को ढेर भी किया है। जानकारी के अनुसार इंडियन एयरफोर्स ने 12 मिराज विमानों से 1000 किलो के 10 बम सुबह 3.30 बजे गिराए हैं। यह बम पीओके के बालाकोट, मुज्जफराबाद और चकोटी में गिराए गए जो पुलगांव से 88 किमी अंदर है।

भारतीय वायु सेना के इस कदम का विपक्ष ने खासकर कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने दिल खोलकर स्वागत किया है। उन्होंने ट्विटर पर भारतीय वायुसेना की तारीफ की है।

भारतीय वायुसेना के विमान LoC पार कर PoK में घुसे, आतंकी ठिकानों पर गिराए 1000 किलो बम

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तकरार बनी हुई है। कई घंटों से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है।रात भर पाकिस्तान की ओर से मोर्टार दागे गए। हालांकि भारत भी इसका माकूल जवाब दे रहा है। इस बीच पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना पर नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। यह आरोप पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने लगाया. हालांकि, पाकिस्तानी सेना के इस आरोप पर भारतीय सेना की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

सूत्रों के अनुसार pok में जैश के ठिकानों पर 1000 किलो बम बरसाए गए है , पाक आतंकी कैम्पों के खिलाफ कार्यवाही की। 26 फरवरी को सुबह 3:30 बजे कार्यवाही की खबर है । pok के बालाकोट, चकोटी के साथ कई आतंकी ठिकानों पर कार्यवाही की सूचना है । जानकारी के अनुसार जैश के आतंकी कंट्रोल रूम को भारी नुकसान हुआ है ।

मेजर जनरल आसिफ गफूर ने मंगलवार तड़के ट्विटर पर लिखा, ‘भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया. पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई की. भारतीय विमान वापस चले गए.’ इससे पहले पिछले शुक्रवार को मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा था कि हम जंग के लिए तैयार नहीं हो रहे, लेकिन अगर दूसरी तरफ से युद्ध थोपा जाता है तो हम इसका माकूल जवाब देंगे।

विद्या बालन ने पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने पर दी राय

बॉलीवुड एक्ट्रेस (Vidya Balan) ने भी पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध को लेकर अपनी राय रख दी है. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) ने कहा कि अब बहुत हो चुका है और सख्त कदम उठाने जाने की जरूरत है. इस तरह विद्या बालन पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध को लेकर भी दो-टूक बात कही है. विद्या बालन (Vidya Balan) ने कहा कि, ‘मेरा हमेशा से मानना रहा है कि कला को सभी सीमाओं और राजनीति से अलग रखा जाना चाहिए, लेकिन लगता है कि अब सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है. बस, अब बहुत हो गया है.’ विद्या बालन (Vidya Balan) जल्द ही रेडियो शो ‘धुन बदल के तो देखो (Dhun Badal Ke Toh Dekho)’ लेकर आ रही हैं. इस शो के लॉन्च के मौके पर विद्या बालन ने मीडिया से बात की. जब विद्या बालन से पूछा गया कि राजनीति को कला से अलग रखा जाना चाहिए तो ‘तुम्हारी सुलू’ फेम एक्ट्रेस ने कहा, ‘निजी तौर पर मेरा मानना है कि लोगों को एक साथ लाने के लिए कला से बेहतर दूसरा कोई माध्यम नहीं है. चाहे फिर यह म्यूजिक हो, शायरी, डांस, थिएटर या फिर सिनेमा. लेकिन इस बार मुझे लगता है कि इस कदम पर अमल नहीं करना चाहिए और भविष्य के लिए क्या किया जा सकता है. जैसा मैंने कहा, एक मोड़ पर आकर कुछ सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है.’विद्या बालन (Vidya Balan) की ‘तुम्हारी सुलू (Tumhari Sulu)’ 2017 में रिलीज हुई थी. हालांकि 2018 में विद्या बालन (Vidya Balan) की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई थी. 2019 में उनकी तेलुगू फिल्म ‘NTR’ रिलीज हुई थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इसको उत्साहित करने वाला रिस्पॉन्स नहीं मिल सका. बॉलीवुड में उनकी अगली फिल्म ‘मिशन मंगल (Mission Mangal)’ है. फिल्म अक्षय कुमार (Akshay Kumar) लीड रोल में है और फिल्म को जगन शक्ति डायरेक्ट कर रहे है

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टूटे सारे रिकॉर्ड, 10 बिंदुओं में जानिए क्यों आ रहा जोरदार उछाल

नई दिल्ली 24 सितम्बर 2021 । घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी का सिलसिला जारी …