मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> इन दो रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाएगा भारतीय रेलवे

इन दो रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाएगा भारतीय रेलवे

नई दिल्ली 11 जून 2019 । देशभर में रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे कई प्रयास कर रहा है। इसी के तहत देश में कई रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तर का बनाने की योजना पर भी काम हो रहा है। पश्चिम रेलवे ने अपने दो रेलवे स्टेशन रतलाम व गांधीनगर को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित करने की योजना बनाई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन रेलवे स्टेशनों को इस तरह विकसित किया जाएगा कि जिन यात्रियों की ट्रेन का समय हो गया हो केवल वो ही प्लेटफार्म तक पहुंच पाएंगे। इसके अलावा वहीं बिना टिकट के स्टेशन में प्रवेश कर पाना भी मुश्किल होगा। साथ ही स्टेशन के आसपास के हिस्से में पटरी के दोनों ओर ऊंची दीवारें बनाए जाने की भी योजना है। दरअसल ऐसा करने के पीछे कारण ये है कि अवैध तौर पर कोई स्टेशन में प्रवेश न कर पाए।

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने का भी काम किया जा रहा है। दरअसल यात्रियों को यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्टेशन पर हर तरफ आरपीएफ के कमांडो तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा इन सुरक्षा कर्मियों को किसी आपात स्थिति के लिए खास ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

आपको बता दें कि रतलाम व गांधीनगर रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने के लिए कई सारे काम जल्द शुरू कर दिए जाएंगे। जी हां, दरअसल इन कामों को एक साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रक्षा गया है। मालूम हो कि स्टेशन का विकास दो चरणों में किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। दरअसल पहले चरण के तहत काम भी शुरू कर दिया गया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …