मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> अब WORLD BANK में चलेगा भारत का सिक्का : टाटानगर की बिटिया और बनारस की बहू का बजेगा डंका

अब WORLD BANK में चलेगा भारत का सिक्का : टाटानगर की बिटिया और बनारस की बहू का बजेगा डंका

अहमदाबाद 20 जुलाई 2019 । यूँ तो पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में आजकल भारत के नाम का डंका बज रहा है। अब पीएम नरेन्द्र मोदी जिस वाराणसी के सांसद हैं, उसी वाराणसी की एक बहू का विश्व बैंक में डंका बजने वाला है। भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की मैनेजिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को विश्व की सर्वोच्च बैंकिंग संस्था WORLD BANK का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनांसियल ऑफीसर (MD & CFO) नियुक्त किया गया है। वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने अंशुला कांत का वर्ल्ड बैंक में स्वागत करते हुए कहा कि अंशुला कांत को फाइनांसियल तथा बैंकिंग सेक्टर में 35 साल का लंबा कार्यानुभव है। उन्होंने सीएफओ के रूप में एसबीआई के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि वह और उनकी पूरी टीम अंशुला कांत के साथ काम करने के लिये उत्सुक और तैयार हैं। वह उन्हें अच्छा आउटपुट प्राप्त करने में मदद करेंगे। मालपास के अनुसार सीएफओ कांत वर्ल्ड बैंक के ग्रुप में रिस्क मैनेजमेंट, ट्रेज़री, फंडिंग जैसे ऑपरेशनों की जिम्मेदारी संभालेंगी और रिस्क मैनेजमेंट तथा फाइनांसियल रिपोर्टिंग के मामले में वर्ल्ड बैंक के सीईओ के साथ मिलकर काम करेंगी। मालपास के अनुसार यह बहुत खुशी की बात है कि अंशुला कांत के रूप में वर्ल्ड बैंक को एक ऐसा विराट व्यक्तित्व मिल रहा है जिसका लाभ केवल वर्ल्ड बैंक को ही नहीं, अपितु विश्व के सभी देशों को भी होने वाला है।

जानिये कौन हैं अंशुला कांत ?

7 सितंबर 1960 को झारखंड के जमशेदपुर जो जमशेदजी टाटा के नाम से टाटानगर के नाम से भी जाना जाता है, वहाँ जन्मी अंशुला कांत ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन से इकोनॉमिक ऑनर्स में ग्रेज्युएशन किया है। इसके साथ ही दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेज्युएट की डिग्री प्राप्त की। वह 1983 में भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी ऑफीसर के रूप में जुड़ी थी। इसके बाद वह महाराष्ट्र तथा गोवा में एसबीआई की मुख्य महा प्रबंधक रहीं। 2 वर्ष तक सिंगापोर में एसबीआई की प्रबंधकीय उपनिदेशक (ऑपरेशन फॉर नेशनल बैंकिंग ग्रुप और चीफ फाइनांसियल ऑफीसर के पद पर रहीं। सितंबर 2018 में उन्होंने एसबीआई का प्रबंध निदेशक (MD) का पद संभाला था।

अंशुला कांत ने वाराणसी के सीए संजय कांत से शादी की है। उनकी दो संतानें एक बेटा और एक बेटी हैं। उन्हें एसबीआई के फाइनांसियल मैनेजमेंट को बेहतर बनाने के लिये जाना जाता है। बैंकिंग सेवा में तकनीक के बेहतरीन उपयोग के लिये भी उन्हें जाना जाता है। वह लीडरशिप की चुनौतियों का सामना करने में भी निपुण हैं।

उल्लेखनीय है कि विश्व के बड़े-बड़े संस्थानों में भारतीयों का दबदबा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसी क्रम में अब अंशुला कांत का नाम भी जुड़ गया है जो विश्व की सबसे बड़ी बैंकिंग संस्थान में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त हुई हैं। भारत के दृष्टिकोण से उनकी नियुक्ति को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …