मुख्य पृष्ठ >> लोकसभा के हार के बाद कर्मचारियों पर मेहरबान हुई कमलनाथ सरकार

लोकसभा के हार के बाद कर्मचारियों पर मेहरबान हुई कमलनाथ सरकार

भोपाल 3 जून 2019 । कैबिनेट मेंकमलनाथ सरकार राज्य के चार लाख से ज्यादाकर्मचारियों को 3% डीए बढ़ाने केफैसले पर मुहर लगा दी। इसके बाद कर्मचारियों को भी केंद्र के समान 1 जनवरी 2019 से बढ़ाडीए मिलेगा। वर्तमान में राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार 9% महंगाई भत्ता दे रही है। वृद्धि के बाद इन्हें 9 की जगह 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

एवरेस्ट फतह करने वाली दोनों पर्वतारोही महिलाओं को सरकारी नौकरी
एवरेस्ट पर्वतारोही भावना डेहरिया और मेघा परमार का कैबिनेट में सम्मान किया गया। 3 लाख की सम्मान राशि दी गई। व्यय की गई 27 लाख की राशि सरकार वहां करेगी। दोनों को सरकारी नौकरी मिलेगी।

छतरपुर की हीरा खदान की नीलामी को स्वीकृति
कैबिनेट ने छतरपुर जिले में हीरा खदान की नीलामी को मंजूरी दे दी। इसका अनुमानित मूल्य 60 हज़ार करोड़ होगा। ये मामला काफी समय से लंबित था। इसके साथ ही27% ओबीसी आरक्षण का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है।अध्यादेश को मंजूरी के लिए विधानसभा के मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा। सरकार ने इससे संबंधित अध्यादेश के जरिए अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नौकरियों में 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत आरक्षण दिया है।

किसानों पर दर्ज केस वापस लेने पर होगी चर्चा
इसके साथ ही किसानों के ऊपर दर्ज केस की फाइल गृहमंत्री बाला बच्चन कैबिनेट में रख सकते हैं, जिसमें किसानों के ऊपर हुए मामले दर्ज वापस लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने पिछली कैबिनेट बैठक में गृह मंत्री को इस संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा था। इसके मद्देनजर गृह मंत्री और विधि मंत्री पीसी शर्मा ने शनिवार को 371 प्रकरणों की समीक्षा की थी।

डॉक्टर पर कार्रवाई काप्रस्ताव
श्योपुर के जिला अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने पहुंचे मरीजों के अंधे होने के मामले में दोषी डॉक्टर पर कार्रवाई का प्रस्ताव भी आएगा। आंखफोड़वा कांड के नाम से चर्चित इस मामले में जनवरी 2016 में 66 मरीजों में से 17 मरीज मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद अंधे हो गए थे। इसमें डॉ. एके तिवारी पर कार्रवाई का प्रस्ताव अब कैबिनेट में आएगा।

इन प्रस्तावों पर मुहर

27 % ओबीसी आरक्षण का प्रस्ताव पारित।

कर्मचारियों इर पेंशनर्स को 1 जनवरी से डीए का प्रस्ताव पारित। 1 हज़ार 647 करोड़ का वित्तीय भार आएगा। पेंशनर्स के मामले में सीजी की सहमति की जरूरत नहीं। 7 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ।

छतरपुर जिले मेंहीरा खदान की नीलामी को मंजूरी। 60 हज़ार करोड़ का अनुमानित मूल्य होगा।

उज्जैन में उपक्षेत्रिय विज्ञान केंद्र की स्थापना होगी। 17 करोड़ का व्यय होगा। तारामंडल के विस्तार की योजना।छिंदवाड़ा ओर जबलपुर में विज्ञान केंद्र बनेंगे। भोपाल में बनेगी साइंस सिटी बनेगा।

एवरेस्ट पर्वतारोही भावना डेहरिया और मेघा परमार का कैबिनेट में सम्मान किया गया। 3 लाख की सम्मान राशि दी गई। व्यय की गई 27 लाख की राशि सरकार वहां करेगी। दोनों को सरकारी नौकरी मिलेगी।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जमीन विवाद में नया खुलासा, ट्रस्ट ने उसी दिन 8 करोड़ में की थी एक और डील

नई दिल्ली 17 जून 2021 । अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा खरीदी …