मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मुख्यमंत्री कमल नाथ की पहल पर कुंभ मेला जायेंगे 3600 तीर्थ-यात्री

मुख्यमंत्री कमल नाथ की पहल पर कुंभ मेला जायेंगे 3600 तीर्थ-यात्री

भोपाल 2 फरवरी 2019 । मुख्यमंत्री कमल नाथ की पहल पर 12 फरवरी से प्रयागराज कुंभ मेला के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के अंतर्गत विशेष ट्रेन रवाना होगी। इसमें रवाना हो रहे 3600 तीर्थ-यात्री कुंभ मेले का पुण्य लाभ ले सकेंगे।

हबीबगंज रेल्वे स्टेशन से 12 फरवरी को यात्रा की शुरूआत होगी। बुरहानपुर से 14 फरवरी, शिवपुरी से 22 फरवरी और परासिया से 24 फरवरी को कुंभ मेला के लिये विशेष ट्रेन रवाना होंगी। इनमें भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, बुरहानपुर, खण्डवा, हरदा, जबलपुर, परासिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, इटारसी, कटनी, नरसिंहपुर के तीर्थ-यात्री शामिल होंगे। प्रत्येक ट्रेन में तीर्थ-यात्रियों की देख-रेख के लिये दस-दस सुरक्षाकर्मी साथ रहेंगे। यात्रा पाँच दिन की होगी।

हबीबगंज से जाने वाली ट्रेन में भोपाल, विदिशा, सागर और दमोह के 900 तीर्थ-यात्री शामिल होंगे। बुरहानपुर से रवाना हो रही ट्रेन में बुरहानपुर-खण्डवा-हरदा-जबलपुर के 900, शिवपुरी-अशोकनगर-कटनी के 900 और परासिया से जाने वाली ट्रेन में परासिया-छिंदवाड़ा-बैतूल-इटारसी-होशंगाबाद-नरसिंहपुर के 900 तीर्थ-यात्री यात्रा में शामिल होंगे।

यात्रियों के लिये भोजन, चाय, नाश्ता, रूकने की व्यवस्था और तीर्थ-स्थल तक बसों से ले जाने और लाने के लिये गाइड की व्यवस्था रहेगी। कुंभ जाने वाले तीर्थ-यात्रियों से अपने व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री अपने साथ रखने के लिये कहा गया है।

निरीक्षण के दौरान हॉस्टल में मंत्री ने खुद बच्चों के बेड में लेटकर देखी हकीकत

राजधानी में आदिवासी हॉस्टल में फैली अव्यवस्थाओं की हकीकत जानने के लिए रात 12 बजे जनजातीय कार्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम श्यामला हिल्स स्थित आदिवासी हॉस्टल पहुंचे। इस कड़ाके की ठंड में छात्रों को फटी रजाई और चादर ओढ़े देखकर मंत्री नाराज हो गए। उन्होंने अधीक्षक को बुलाकर फटकार लगाई और बच्चों को दो-दो मोटे कंबल देने के लिए कहा।

मंत्री ओमप्रकाश मरकाम ने निरीक्षण के दौरान हकीकत जानने के लिए एक छात्र का कंबल हाथ में लिया। इसके बाद वह खुद पलंग लेट गए और छात्र के कंबल को ओढ़कर लेट गए। थोड़ी देर बाद उन्होंने देखा कि इस कंबल में ठंड लग रही है। उन्होंने कहा कि इतनी ठंड में इस पतले कंबल में बच्चे कैसे ठंड से बचेंगे। उन्होंने छात्रों को मोटे कंबल देने की हिदायत दी।

मंत्री को सामने पर पाकर छात्रों ने हॉस्टल में फटी रजाइयां और चादर ओढ़कर सोने की शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने हॉस्टल की खिड़कियों के कांच टूटे होने पर मंत्री ने हॉस्टल अधीक्षक पीसी मेहरा को फटकार लगाई। साथ ही छात्रों को दो-दो कंबल दिए जाने चाहिए, जिससे उन्हें सर्दी से राहत मिल सके।छात्रों ने बताया कि उन्हें अपने घर से कंबल लाना पड़ रहे हैं। इसके बाद मंत्री ने यहां से मोती मस्जिद स्थित हिल्टन होटल में चल रहे अनुसूचित जनजाति के हॉस्टल पहुंचे, जहां टॉयलेट के पास आरओ लगा होने पर इसे हटाने की हिदायत दी गई।

कांग्रेस सोशल मीडिया एवं आईटी विभाग की कार्यकारिणी भंग

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस सोशल मीडिया और आईटी विभाग की सभी इकाई तत्काल प्रभाव से भंग कर दी हैं।

सोशल मीडिया और आईटी विभाग की प्रदेश, संभाग, जिला, विधानसभा एवं ब्लॉक कार्यकारिणी को नए सिरे से गठित करने के निर्देश दिए गए हैं।

पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष व संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष कमलनाथ ने सोशल मीडिया एवं आईटी विभाग के प्रदेश अध्यक्ष अभय तिवारी को एक सप्ताह के भीतर सभी स्तर पर नई कार्यकारिणी के गठन का निर्देश दिया है।लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष ने सोशल मीडिया और आईटी विभाग में नए और सक्रिय लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना की तीसरी लहर आई तो बच्चों को कैसे दें सुरक्षा कवच

नई दिल्ली 12 मई 2021 । भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार …