मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नेता एप सर्वे- आज चुनाव हुए तो बीजेपी को हो सकता है 70 सीटों का नुकसान

नेता एप सर्वे- आज चुनाव हुए तो बीजेपी को हो सकता है 70 सीटों का नुकसान

नई दिल्ली 28 अगस्त 2018 ।  इलाके में सांसद और विधायकों के काम की रिपोर्ट बताने वाला एक मोबाइल एप शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया। एप का नाम ‘नेता एप’ है। इस एप के जरिए जनप्रतिनिधियों के काम का आकलन आम जनता द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। मुखर्जी ने इस एप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया।

नेता एप के संस्थापक प्रथम मित्तल ने बताया कि करीब 543 संसदीय क्षेत्रों और 4120 विधानसभा के प्रमाणित वोटरों ने अपने नेताओं को रेटिंग दी है। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के अनुसार, नेता एप पर भरोसा करें तो आज लोकसभा चुनाव होने की स्थिति में बीजेपी को कम-से-कम 70 सीटों का नुकसान हो सकता है। हालांकि, इसमें उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन को शामिल नहीं किया गया है।

एप के मुताबिक, बीजेपी 2014 की 282 सीटों के मुकाबले 212 सीटों पर सिमट सकती है और कांग्रेस के 44 सीटों से बढ़कर 110 सीटों पर पहुंचने की संभावना जताई गई है। नेता एप के सीईओ रॉबिन शर्मा के मुताबिक, बीते महीने के ट्रेंड से पता चलता है कि कांग्रेस पहले से मजबूत हो रही है और बीजेपी कमजोर पड़ रही है। वहीं, मित्तल ने एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एंड्रॉयड और आईओएस आधारित स्मार्ट फोन के अलावा वेबपोर्टल पर उपलब्ध नेता एप का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति अपने सांसद और विधायक के काम का न सिर्फ रिपोर्ट कार्ड जान सकेगा, बल्कि उसके काम की रेटिंग खुद कर सकेगा।

मित्तल ने बताया कि इस एप का प्रायोगिक आधार पर हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सफल प्रयोग किया गया था। इसमें 93 फीसदी चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार नेता एप की श्रेष्ठ रेटिंग में शामिल थे। उन्होंने बताया कि पिछले 8 महीनों में 543 संसदीय क्षेत्र और 4120 विधानसभा क्षेत्रों में अब तक करीब 1.5 करोड़ लोगों ने नेता एप का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। मित्तल ने अगले साल आम चुनाव से पहले यह संख्या 10 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद जताई है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भारत में कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, एक दिन में पहली बार 2 लाख 34 हजार नए केस

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर हर दिन नए रिकॉर्ड बना …