मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> LIC बन गया बैंक, खरीद लिए एक बैंक के 82,75,90,885 शेयर

LIC बन गया बैंक, खरीद लिए एक बैंक के 82,75,90,885 शेयर

नई दिल्ली 23 जनवरी 2019 । आखिरकार LIC बैंक बन गया। LIC ने IDBI बैंक के 82,75,90,885 शेयर को खरीद लिया है। अब आईडीबीआई बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी 51 फीसदी हो जाएगी। इसके साथ ही इस बैंक पर एलआईसी का स्वामित्व हो जाएगा। एलआईसी ने प्रति शेयर 60.73 रुपए के हिसाब से खरीदारी की है। आई़डीबीआई बैंक पहले ही एलआईसी को बैंक के प्रमोटर के रूप में मान्यता दे चुका है। पिछले साल 7 नवंबर को बैंक के बोर्ड की बैठक में यह मंजूरी दी गई थी। अगले एक साल में LICऔर IDBI के बीच सारी व्यवस्थाएं तय कर ली जाएंगी।

कई सालों से घाटे में चल रहा ता आईडीबीआई
आईडीबीआई बैंक पिछले कई सालों से घाटे में चल रहा है और इसे उबारने के लिए सरकार इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी को बेचना चाह रही थी। आईडीबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि एलआईसी ने 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का काम पूरा कर लिया है। जारी बयान में कहा गया है कि बैंक बोर्ड की तरफ से बैंक के सीईओ के रूप में राकेश शर्मा के कार्यकाल का विस्तार कर दिया गया है। केपी नैयर भी बैंक के लिए काम करते रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, एलआईसी के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी कि बैंक के लिए पर्याप्त पूंजी की व्यवस्था होती रहे।

तीसरी तिमाही के नतीजों की अभी तक घोषणा नहीं
पूंजी की उपलब्धता के हिसाब से आईडीबीआई बैंक की हालत काफी खराब चल रही है। पिछले साल जुलाई-सितंबर तिमाही के परिणाम में लगातार 8वीं बार बैंक को घाटे का सामना करना पड़ा। इस वजह से बैंक की पूंजी के स्तर पर में लगातार कमी आ रही है और यह स्तर सरकार की तरफ से तय न्यूनतम पूंजी की उपलब्धता से भी नीचे चली गई है। अभी आईडीबीआई बैंक की तरफ से चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा नहीं की गई है।

BAD LOANS की वसूली न होने से पूंजी की कमी बनी
सूत्रों के मुताबिक, बैंक के BAD LOANS की सही तरीके से वसूली नहीं होने की वजह से बैंक के पास पूंजी की कमी होती जा रही है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान बैंक का एनपीए रेशियो 30.78 फीसदी था, जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 31.78 फीसदी हो गया। बैड लोन के लगातार बढ़ने से रिजर्व बैंक बैंक की स्थिति में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …