मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च में हो सकता है

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च में हो सकता है

नई दिल्ली 19 जनवरी 2019 ।  चुनाव आयोग आगामी मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को यह संकेत दिया है. लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं.

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल आगामी तीन जून को खत्म होगा. बताया जा रहा है कि इसके मद्देनजर आयोग ने चुनाव किस महीने में और कितने चरण में कराए जाएं, यह तय करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल आगामी मई तथा आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आगामी जून में पूरा हो रहा है.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर विधानसभा पिछले साल नवंबर में भंग की गई थी. नयी विधानसभा के गठन की छह महीने की निर्धारित अवधि इस साल मई में पूरी होने से पहले राज्य में चुनाव कराना अनिवार्य है. जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का फैसला हालांकि राज्य में पुख्ता सुरक्षा इंतजामों की पुष्टि पर ही निर्भर है.

आयोग ने 2004 में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की 29 फरवरी को चार चरण में, 2009 में दो मार्च को पांच चरण में और 2014 में पांच मार्च को नौ चरण में कराने की घोषणा की थी. पिछले तीनों लोकसभा चुनाव अप्रैल से मई के दूसरे सप्ताह तक संपन्न करा लिये गये.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अमित शाह के बयान पर नीतीश कुमार का तंज, बोले- इतिहास कोई कैसे बदल सकता है

नयी दिल्ली 14 जून 2022 । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी सहयोगी पार्टी बीजेपी …