मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर वैट व उपकर में कटौती की घोषणा की

मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर वैट व उपकर में कटौती की घोषणा की

भोपाल  6 नवंबर 2021 । केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के एक दिन बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बृहस्पतिवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में चार प्रतिशत की कटौती तथा दोनों ईंधन पर उपकर में भी कमी की घोषणा की। इसके बाद राज्य की राजधानी भोपाल में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत घटकर 106.86 रुपये और डीजल की कीमत 90.95 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वित्तीय बाधाओं के बावजूद लोगों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में चार प्रतिशत की कटौती करने फैसला किया है।
इसके अलावा मुख्यमंत्री चौहान ने पेट्रोल और डीजल पर उपकर में क्रमश: दो रुपए और 1.50 रुपए की कटौती करने का भी फैसला किया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस राहत से चालू वित्त वर्ष के शेष महीनों में राज्य सरकार के खजाने में 1,948 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

इस बीच, ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद भोपाल पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के सचिव नकुल शर्मा ने कहा कि बृहस्पतिवार को भोपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 6.27 रुपये और 12.49 रुपये प्रति लीटर की गिरावट हुई है।

उन्होंने कहा कि यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत घटकर क्रमश: 112.54 रुपये और 95.39 रुपए प्रति लीटर हो गई है जबकि बुधवार को यह 118.81 रुपये और 107.88 रुपये प्रति लीटर थी।

विपक्षी दल कांग्रेस ने भाजपा सरकार से दूसरे राज्यों से सीख लेने और पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने को कहा था। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने ‘हैशटैग मोदी है..तो..महंगाई है’ के साथ ट्वीट किया, ‘‘ पेट्रोल-डीजल पर लगभग 35 रुपये प्रति लीटर केंद्रीय उत्पाद शुल्क बढ़ाकर दीपावली पर पांच रुपये प्रति लीटर कम करने के लिए मोदी जी धन्यवाद। कल से फिर बढ़ाते रहना।’’
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार को भी ईंधन पर वैट कम करना चाहिए जैसा कि भाजपा शासित राज्यों उत्तर प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, उत्तराखंड और त्रिपुरा ने किया है। बिहार में भाजपा की सहयोगी जनता दल (यू) ने भी ईंधन पर वैट कम कर दिया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘राजपूत नहीं, गुर्जर शासक थे पृथ्वीराज चौहान’, गुर्जर महासभा की मांग- फिल्म में दिखाया जाए ‘सच’

नयी दिल्ली 21 मई 2022 । राजस्थान के एक गुर्जर संगठन ने दावा किया कि …