मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मध्यप्रदेश को आज 7 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मध्यप्रदेश को आज 7 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

भोपाल 28 सितम्बर 2019 । यह राष्ट्रीय पुरस्कार वर्ष 2017-18 में पर्यटन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। वेंकैया नायडू ने रोमांचकारी पर्यटन के लिए मध्यप्रदेश को राष्ट्रीय पुरस्कार (संयुक्त विजेता) से नवाजा। यह पुरस्कार मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रबंध निदेशक श्री फैज अहमद किदवई ने ग्रहण किया। इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री Prahlad Singh Patel और विश्व पर्यटन संगठन के महासचिव श्री जोराब पोलिलीकाशविलिविल भी उपस्थित थे।

केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री प्रह्लाद पटेल ने मध्यप्रदेश को वर्ष 2017-18 के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटक अनुकूल हवाई अड्डा देवी अहिल्या बाई होल्कर इंदौर को दिया गया। इस हवाई अड्डे का प्रमुख लक्ष्य हवाई यातायात सेवाओं में सुरक्षा एवं गुणवत्ता के उच्चतम मानक प्रदान करना है, सर्वश्रेष्ठ विरासत वाले शहर ओरछा को पुरस्कृत किया गया है। इसके साथ ही स्वच्छता पुरस्कार के लिए इंदौर नगर निगम को सम्मानित किया गया है।

सर्वश्रेष्ठ वन्य जीवन गाइड के लिए श्री मनोज कुमार द्विवेदी को सम्मानित किया गया। श्री द्विवेदी पन्ना बाघ अभ्याहरण में पिछले 15 वर्षों से सेवाएं दे रहे हैं। विदेशी भाषा में प्रकाशन में उत्कृष्टता के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड को चीनी भाषा में मध्यप्रदेश पर्यटन ब्रोशर के लिए पुरस्कृत किया गया।

साथ ही सर्वश्रेष्ठ संवर्धन प्रचार सामग्री के लिए पाॅकेट गाइड भोपाल से छोटी यात्राएं, मध्यप्रदेश में टाइगर एण्ड बियोंड, विरासत यात्राएं निकालने पर पुरस्कृत किया गया। सर्वश्रेष्ठ रूप से संरक्षित एवं दिव्यांग हितैषी स्मारक सांची के बौद्ध स्मारक को भी पुरस्कत किया गया। इसके अलावा हेरिटेज होटल की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ होटल देवबाग ग्वालियर को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों ने ग्रहण किया।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

किश्तवाड़ में बादल फटने से पांच की मौत, 40 से ज्यादा लोग लापता

नई दिल्ली 28 जुलाई 2021 ।  जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर देखने को मिला …