मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नए साल में इन 7 तरीकों से करें नई शुरुआत, जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की कमी

नए साल में इन 7 तरीकों से करें नई शुरुआत, जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की कमी

नई दिल्ली 22 दिसंबर 2019 । नया साल नई शुरुआत करने के लिये सबसे बेहतरीन समय होता है. इस दौरान लोग नये साल के लिये अलग-अलग रेजोल्यूशन लेते हैं. लोग अपने लिये वह लक्ष्य चुनते हैं जिसे वह अगले साल हासिल करेंगे. कुछ लोग यह तय करते हैं कि वह अगले साल कोई नया स्किल सीखेंगे या अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देंगे आदि. लेकिन ऐसे कुछ रेजोल्यूशन भी लेने चाहिये जो आपको जिंदगी में आगे चलकर काम आएं. आप अपनी बेहतर वित्तीय स्थिति और भविष्य में वित्तीय सुरक्षा के लिये कुछ फाइनेंशियल रेजोल्यूशन ले सकते हैं.

अपने खर्च के बारे में ध्यान रखें
हर व्यक्ति को अपने फाइनेंस को मैनेज करने के लिये योजना बनानी चाहिये. आने वाले साल के लिये एक बजट तैयार कर आपको इस बारे में साफ पता चल जाएगा कि आपको कहां खर्च करना है और कहां बचत करनी है. बजट बनाना वित्तीय तौर पर सफल होने के लिये सबसे महत्त्वपूर्ण है. खर्च में कटौती करने से व्यक्ति को दूसरे ज्यादा जरूरी लक्ष्यों के लिये पैसे बचाने में मदद मिलती है.

बचत और निवेश करें
निवेश करने से बचाए गए पैसों को बढ़ाने में मदद मिलती है. लेकिन निवेश करने से पहले व्यक्ति को बचत करना जरूरी है. निवेश की शुरुआत करने के लिये कई तरीके हैं. प्रोफेशनल सलाह के लिये आप रेगुलेटेड वित्तीय सलाहाकार से बात कर सकते हैं. इसके अलावा एक अलग खाता खोल सकते हैं या शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं. आप किसी ऐसे इंश्योरेंस प्लान में भी निवेश कर सकते हैं जिसमें मेच्योरिटी पर दोगुना प्रीमियम मिले.

अतिरिक्त आय बनाएं
व्यक्ति को ज्यादा पैसे बनाने का तरीका ढूंढ़ना चाहिये या अपने वर्तमान खर्चों में से पूरे पैसे इस्तेमाल करने के बजाय इसमें कटौती करनी चाहिये. अतिरिक्त आय आपको कर्ज का भुगतान करने, कर्ज का बोझ कम करने और रिटायरमेंट से पहले थोड़े पैसे इकट्ठा करने में मदद करेगी या फिर महीने के फाइनेंस को भी बेहतर करेगी.

सही इंश्योरेंस चुनकर परिवार का भविष्य सुरक्षित करें
एक अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग के लिये लाइफ इंश्योरेंस जरूरी है. जीवन में कभी भी मुश्किलें आ सकती हैं. इसलिये अपने परिवार वालों के भविष्य को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. उस राशि का आंकलन करिए जिसकी किसी मुश्किल के समय में आपके परिवार को जरूरत पड़ेगी और सही इंश्योरेंस प्लान के साथ उसे पूरा कीजिए. टर्म इंश्योरेंस प्लान किफायती होता है और वह व्यक्ति और उसके परिवार को पूरी सुरक्षा देता है. व्यक्ति को अपने बच्चे के लिये चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने के बारे में भी सोचना चाहिये जिससे उसका भविष्य सुरक्षित हो सके.

कर्ज से मुक्त रहें
अपने फाइनेंस को काबू में रखने के लिये कर्ज से बाहर आना भी बेहद जरूरी है. इसके लिये अपने सभी कर्ज और ईएमआई की एक सूची बना लें, बिल का समय पर भुगतान करें, सभी बकाया कर्ज को चुका दें. इससे आपको जिन चीजों में आप खर्च करना चाहते हैं, उनमें आजादी रहेगी. कर्ज मुक्त होने से आपको शांति भी मिलेगी और आप अपने काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे.
एक इमरजेंसी फंड बनाएं
एक अच्छे फाइनेंशियल प्लान में मुश्किल समय के लिये एक इमरजेंसी फंड का होना जरूरी है. एक छोटे इमरजेंसी फंड से शुरू करें. इमजेंसी फंड वर्तमान में अपनी आय, परिवार में कमाने वाले लोग और एसेट्स को ध्यान में रखकर तैयार करें. एक इमरजेंसी फंड इतना बड़ा होना चाहिये जिससे कम से कम आपके छह महीने का खर्च निकल जाये.

अपनी रिटायरमेंट के लिये बचत करना शुरू करें
अपनी रिटायरमेंट के लिये बचत करना बेहद जरूरी है. रिटायरमेंट के लिये आप कई प्लान्स में निवेश कर सकते हैं जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड, एन्युटी प्लान्स, नेशनल पेंशन स्कीम या इंश्योरेंस पॉलिसी जो मेच्योरिटी पर आपको बेहतर रिटर्न दे. इससे ब्याज जुड़कर निवेश बढ़ता चला जाता है. सैलरी में इजाफा होने के साथ ही अपने रिटायरमेंट प्लान में योगदान को भी बढ़ा लें.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …