मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 5800 करोड़ रुपए में मणिपाल का हो जाएगा मेदांता हॉस्पिटल

5800 करोड़ रुपए में मणिपाल का हो जाएगा मेदांता हॉस्पिटल

नई दिल्ली 2 जून 2019 । देश की बड़ी हॉस्पिटल चेन में से एक मेदांता हॉस्पिटल को मणिपाल हॉस्पिटल्स खरीद रहा है। मेदांता के स्थानीय और विदेशी प्रमोटर्स 5800 करोड़ रुपए की इस डील के लिए राजी हो गए हैं। इस डील के लिए पिछले दो सालों से बातचीत चल रही थी, अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले 60 दिनों में डॉक्युमेंट्स में साइन हो जाएंगे। आपको बता दें कि मेदांता हॉस्पिटल चेन की शुरूआत 2009 में गुडग़ांव, लखनऊ, इंदौर, रांची और श्री गंगानगर जैसे शहरों में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और क्लीनिक के तौर पर की गई थी।

पूरा हिस्सा बेचेंगे प्रमोटर्स
देश के मशहूर कार्डियक सर्जन नरेश त्रेहन, उनके परिवार के सदस्य और को-फाउंडर सुनील सचदेवा सहित मेदांता के सभी स्थानीय प्रमोटर अपना पूरा 55 फीसदी हिस्सा मणिपाल को बेचेंगे। वहीं मौजूदा निवेशकों में शामिल कार्लाइल और सिंगापुर की टेमासेक भी हॉस्पिटल चेन में अपना पूरा हिस्सा बेचेंगे। अमरीका के पीई फंड कार्लाइल के पास मेदांता में 27 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसे उसने 2013 में अमरीका की एवेन्यू कैपिटल से 3,540 करोड़ रुपए में खरीदा था। मेदांता के बोर्ड की ओर से ऑफर को शुक्रवार को ही मंजूरी दे दी थी। जानकारों की मानें तो मणिपाल ने मेदांता की एसेट्स के लिए ड्यू डिलिजेंस का फाइनल राउंड शुरू कर दिया है। डॉक्युमेंटेशन पर काम हो रहा है। एग्रीमेंट पर अगले 60 दिनों में डॉक्युमेंट्स पर साइन किए जा सकते हैं।

डील में इन कंपनियों का भी रहेगा सहयोग
मणिपाल हॉस्पिटल्स की बात करें तो ये भी भारत की एक बड़ी हॉस्पिटल चेन में से एक है। जिसमें टीपीजी और टेमासेक जैसे विदेशी निवेशकों का रुपया लगा हुइा है। टेमासेक सिंगापुर की इन्वेस्टमेंट कंपनी है। उसका मेदांता और मणिपाल दोनों ग्रुप में कुल 18 फीसदी हिस्सा है। जानकारों के अनुसार इक्विटी और आंतरिक स्रोतों से जितनी भी फाइनेंसिंग होगी वो रंजन पाई द्वारा की जाएगी। वहीं टीपीजी और टेमासेक का भी डील में सपोर्ट रहेगा। पाई के पास मणिपाल हॉस्पिटल्स के 60 फीसदी शेयर हैं। टीपीजी ने फरवरी 2015 में मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप में करीब 14.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …