मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> व्‍यापारियों ने ये सामान पाकिस्‍तान भेजना किया बंद

व्‍यापारियों ने ये सामान पाकिस्‍तान भेजना किया बंद

नई दिल्ली 24 फरवरी 2019 । गोरखपुर के व्यापारियों ने पाकिस्तान से सेंधा नमक, छुहारा, रूई, अजवाइन मंगाना बंद कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि पाकिस्तान से किसी भी तरह का संबंध नहीं होना चाहिए।

इन सामानों का आयात रोककर पाकिस्तान का आर्थिक चोट पहुंचाना उनका उद्देश्य है। पाकिस्तान से गोरखपुर की मंडी में सेंधा नमक, छुहारा, अजवाइन के साथ ही रूई और गुग्गल की भी आपूर्ति होती है।

हालांकि पाकिस्तानी गुग्गल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के साथ ही पूजा-पाठ में किया जाता है। हालांकि इसकी खपत कम है। आवक बंद होने से इन सामानों की बाजार में कमी भी दिखने लगी है और कीमत में भी वृद्धि हुई है।

व्यापारी बोले

गोरखपुर किराना कमेटी के उपाध्यक्ष अनिल जायसवाल ने कहा कि पाकिस्तान से किराना बाजार में अब कोई सामान नहीं आ रहा है। रोजाना करीब15 टन पाकिस्तानी छुहारा की खपत यहां है।

माल न आने से बाजार कुछ तेज हुआ है। व्‍यापारी महेंद्र अग्रवाल ने कहा कि पाकिस्तान से रूई मंगाने की जरूरत तब पड़ती है जब भारत का बाजार तेज होता है। पिछले समय से भारत का बाजार ठीक है। पाकिस्तान की रूई में भी दम नहीं होता है।

नागरिक बोले

गृहणी कविता ने कहा कि पाकिस्तान से आने वाले सामान का बहिष्कार देश हित में जरूरी है। यदि हमने वहां के सामान का इस्तेमाल नहीं किया तो भी हमारे सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन पाकिस्तान की सेहत पूरी तरह बिगड़ जाएगी।

अधिवक्ता ब्रजेंद्र नारायण त्रिपाठी ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से होने वाले आयात पर शुल्क बढ़ाकर 200 फीसद किए जाने से ताजे फलों, चमड़ा और सीमेंट सहित 10 प्रमुख उत्पादों के आयात को झटका लगा है। यही होना भी चाहिए।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

लगातार बढ़ रही हैं PM मोदी की उपलब्धियां, अब मिलने वाला है एक और इंटरनेशल अवॉर्ड

नई दिल्ली 28 फरवरी 2021 । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय …