मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> गर्मियों को लेकर मौसम विभाग की हैरान करने वाली भविष्यवाणी

गर्मियों को लेकर मौसम विभाग की हैरान करने वाली भविष्यवाणी

नई दिल्ली 3 मार्च 2019 । सर्दियों का मौसम समाप्ति की ओर है। जल्द ही लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इस साल पड़ने वाली गर्मी को लेकर अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार गर्मी के मौसम के दौरान मार्च से लेकर मई महीने तक दिल्ली समेत उत्तर भारत में औसत तापमान सामान्य ही रहेगा। यानी कि लोगों को पिछले साल की तरह भीषण गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोगों को ऐसा लग रहा था कि इस बार सर्दी कुछ पड़ी है तो उन्हें भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि ऐसा कुछ नहीं होगा।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली से बेहद करीब पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में मार्च से मई तक सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस तक तापमान ज्यादा रह सकता है, जबकि हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण, गोवा, कोस्टल कर्नाटक, केरल और अरुणाचल प्रदेश में मौसम 0.5 से 1 डिग्री सेल्सियस तक अधिक हो सकता है।

वहीं, कोर हीट वेव जोन में शामिल राज्यों पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिसा और तेलंगाना के अलावा मराठावाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश को तटीय क्षेत्र आते हैं। यहां पर मार्च से मई के बीच तापमान सामान्य से अधिक होने की संभावना तकरीबन 37 फीसद है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अमित शाह के बयान पर नीतीश कुमार का तंज, बोले- इतिहास कोई कैसे बदल सकता है

नयी दिल्ली 14 जून 2022 । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी सहयोगी पार्टी बीजेपी …