मुख्य पृष्ठ >> मोदी सरकार का मेगा प्लान, सड़कों से हटाई जाएंगी 2.8 करोड़ गाड़ियां

मोदी सरकार का मेगा प्लान, सड़कों से हटाई जाएंगी 2.8 करोड़ गाड़ियां

नई दिल्ली 16 जून 2019 । मोदी सरकार ने सड़कों के गाड़ियों को हटाने के लिए महाअभियान छेड़ने की तैयारी कर ली है। सरकार सड़कों से कबाड़ हटाने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार की तैयारी है कि 1 अप्रैल 2020 से तक सड़कों से 2.8 करोड़ गाड़ियां हटाने की तैयारी की जा रही है।

सड़कों से हटाई जाएंगी गाड़ियां
केंद्र सरकार कबाड़ नीति को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। 1 अप्रैल 2020 से सरकार सड़कों से पुरानी गाड़ियों को हटाने की तैयारी कर रही है। सरकार 20 साल या उससे अधिक पुराने कमर्शियल वाहनों के चलने पर रोक लगाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक इस नियम के तहत सड़कों से 2.8 करोड़ वाहन हट जाएंगे।

प्रदूषण पर लगाम
सरकार बढते प्रदूषण को रोकने के लिए के इस कदम को उठाने की तैयारी कर रही है। इस कदम से वाहन उद्योग में 22% बढ़ोतरी के आसार है। 20 साल और उससे अधिक पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने की योजना पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय ने वाहन कबाड़ नीति के लिए कुछ आवश्यक सुझाव भेजे हैं। इन नीति पर विचार किया जा रहा है।

कौन-कौन से वाहन होंगे शामिल
वाहन कबाड़ नीति के तहत सरकार सड़कों से पुराने कॉमर्शियल वाहनों को हटाने की तैयारी में है। जिसके तहत सड़कों से पुरानी गाड़ियां हटाई जाएंगी। वहीं पुरानी गाड़ियों को बदलकर नई गाड़ियां लेने पर कॉमर्शियल वाहन चालकों को लाभ भी मिलेगा। नियम के तहत 15 साल से ज्यादा पुराने कॉमर्शियल वाहन जिनकी कीमत कम से कम 15 लाख रुपए तक है , उसे बदलने पर 5 लाख रुपए तक की छूट मिलेगी।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जमीन विवाद में नया खुलासा, ट्रस्ट ने उसी दिन 8 करोड़ में की थी एक और डील

नई दिल्ली 17 जून 2021 । अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा खरीदी …