मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> मोदी सरकार की नई सौगात, सस्ते में LED की तरह अब AC बेचने की तैयारी

मोदी सरकार की नई सौगात, सस्ते में LED की तरह अब AC बेचने की तैयारी

नई दिल्ली 29 मई 2019 । चिलचिलाती गर्मी में लोग बेहाल हैं. इस गर्मी से राहत दिलाने के लिए मोदी सरकार जनता को नई सौगात देने की तैयारी में हैं. सत्ता में जोरदार वापसी के साथ ही मोदी सरकार अब आम आदमी को सस्ते में एयर कंडीशन (AC) उपलब्ध कराएगी.

दरअसल जब पारा चरम पर होता है तो हर कोई अपने घर में एयर कंडीशन (AC) लगवाना चाहता है, लेकिन दाम सुनकर कदम पीछ खींच लेते हैं. लेकिन ऐसे लोगों के लिए खुशखुबरी है जो महंगे होने की वजह से AC नहीं खरीद पा रहे थे. अब मोदी सरकार घर-घर तक एसी पहुंचाने के लिए सस्ता एसी बाजार में उपलब्ध कराने जा रही है.

खबरों के मुताबिक सरकार की ओर से बाजार में उपलब्ध AC की कीमत दूसरी कंपनियों की AC से 15 से 20 फीसदी कम होगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट में 30 फीसदी तक AC सस्ती होने की बात की जा रही है.

बाजार में यह AC सरकारी कंपनी EESL उपलब्ध कराएगी. इस AC की सबसे बड़ी खासियत होगी कि इसके इस्तेमाल से बिजली का खपत कम होगा. इससे आपके बिजली के बिल में भी करीब 35-40 फीसदी तक की कमी आएगी.

ग्राहक इस AC को घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकेंगे. ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर एसी ग्राहकों के घर में लगाने की गारंटी है. इसके लिए सरकारी कंपनी EESL जुलाई से आम ग्राहकों के लिए मार्केट प्लेस लॉन्च करेगी. साथ ही इस AC के साथ एक्सचेंज ऑफर का भी फायदा मिलेगा. यह AC बाजार में जुलाई से उपलब्ध होने का अनुमान है, यानी बस आपको अभी एक से डेढ़ महीने तक इंतजार करना होगा.

सस्ते दाम पर एसी उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा, इसके लिए बिल दिखाना होगा. यह एसी बिजली की बचत करने में बाजार में बिकने वाले 5 स्टार रेटिंग एसी के मुकाबले कहीं ज्यादा सक्षम होंगे. कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य रखा है. एलजी, पेनासोनिक, ब्लू स्टार, गोदरेज जैसी कंपनियां AC सप्लाई करने की रेस में हैं.

EESL वही कंपनी है, जो बाजार से सस्ते दाम पर एलईडी बल्ब, पंखे और एलईडी ट्यूबलाइट लोगों को मुहैया कराती है. सस्ते पंखे एवं ट्यूबलाइट को बेचने का काम बिजली वितरण कंपनियों डिस्कॉम (Discom) के माध्यम से किया जाता है. आम लोगों को सस्ते दाम पर एसी बेचने का काम भी डिस्कॉम के माध्यम से ही किया जा सकता है.

कैसे मुमकिन है सस्ता AC?
ईईएसएल के मुताबिक बल्क में AC की खरीदारी करने पर कीमत कम हो जाएगी. एलईडी बल्ब और पंखें भी थोक में खरीदने से कम कीमत में मिल गईं. खबरों के मुताबिक एक साल पूरे एसी की गारंटी होगी, जबकि एसी के कंप्रेशर की गारंटी 5 साल तक होगी.

मोदी सरकार की शपथ के पहले सेना के लिए खुशखबरी

देश की रक्षा के लिए हर वक्त तैयार सैनिकों के लिए रेलवे ने खुश कर देने वाला बड़ा निर्णय लिया है। आमतोर पर जब अचानक किसी सैनिक को यात्रा करना हो तो उनको आरक्षण की सुविधा के लिए परेशान होना पड़ता था। चाहते हुए भी रेलवे उनको ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं करा पाता था। अब ये नहीं होगा। रेलवे ने इस बात की जानकारी मिलने के बाद ट्रेनों में डिफेंस का कोटा बढ़ाने का निर्णय लेते हुए इसको अमल में लाना शुरू कर दिया है। इस आदेश का लाभ रेल मंडल में सीआरपीएफ नीमच से लेकर महू स्थित सेना की छावनी में होगा।

रेलवे ने अपने पूर्व के उस आदेश को बदल दिया है। पूर्व में सीट पूरी बुक होने के बाद सेना को परेशानी होती थी। इसमे दिक्कत तब आती थी, जब अचानक से कुछ मुवमेंट हो। अब ये नहीं होगा। रेलवे के नए नियम अनुसार वे ट्रेन जिनमे 90 प्रतिशत से अधिक सीटें बुक हैं, वहां पर सेना के जवानों को मांग अनुसार कोटा दिया जाएगा। रेलवे के इस निर्णय से सेना को बड़ी राहत मिलेगी। सेना की लंबे समय से मांग थी। असल में रेलवे ने 15 मार्च 2015 को आदेश जारी किए थे की यदि सामान्य कोटे की 90 प्रतिशत से अधिक सीट बुक हो तो सैनिक को अलग से कोई कोटा जारी नहीं किया जाए।

रेलवे ने अब आदेश जारी किया है। रेलवे बोर्ड के ताजा आदेश के अनुसार अब पश्चिम रेलवे सहित देशभर में जोन को ये अधिकार दे दिए गए है की वे सेना के मूवमेंट के दौरान स्वयं ही जरुरत अनुसार उपलब्ध कोटे में से सीट दे सकेंगे। इससे लाभ ये होगा की महू के सेना के अधिकारियों को रेलवे के चक्कर सीट के लिए नहीं लगाने होंगे।

तुरंत लागू आदेश
वरिष्ठ कार्यालय ने इस आदेश को लागू किया है। इसपर तुरंत अमल शुरू हो गया है। वैसे भी सेना को हर विभाग सहयोग को हरपल तैयार रहता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …