मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> उत्तराखंड में मोदी: राज्य को समर्पित किए ऑक्सीजन प्लांट, पीएम बोले- विश्व को आकर्षित करती है देवभूमि

उत्तराखंड में मोदी: राज्य को समर्पित किए ऑक्सीजन प्लांट, पीएम बोले- विश्व को आकर्षित करती है देवभूमि

नई दिल्ली 7 अक्टूबर 2021 । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को उत्तराखंड में हैं। पीएम मोदी ने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने एम्स से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया। उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की देवधरा ने मेरे जैसे अनेकों लोगों के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है। उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है। यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। कहा कि बीस साल पहले मुझे आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। जिस धरती ने मुझे स्नेह दिया है यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है, आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय के साथ अपना संबोधन शुरू किया। उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और उत्तराखंड के अन्य मंत्रियों का नाम लेकर संबोधन शुरू किया। उन्होंने मंत्री धन सिंह रावत को जन्मदिवस की बधाई भी दी। पीएम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मित्र कहकर संबोधित किया। कहा कि देवभूमि विश्व के लोगों को आकर्षित करती रही है। इसे मां गंगा का आशीर्वाद मिल रहा है। आज से ही नवरात्र भी शुरू हो रहे हैं और आज के दिन के मेरा यहां आकर हिमालय की धरती को प्रणाम करना धन्य भाग्य है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश एम्स के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया।
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक सैनिक पुत्र को प्रदेश की सेवा का मौका दिया है। इसके लिए वे प्रधानमंत्री के आभारी हैं।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कोरोना काल के कठिन समय में प्रधानमंत्री ने हमारा हाथ थामा। सैनिकों के प्रति आपका स्नेह जग जाहिर है। आप अपने सारे त्योहार सैनिकों के बीच मनाते हैं। इसलिए हर उत्तराखंडवासी के दिल में आपके लिए एक अलग प्रकार का स्नेह है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड आने पर स्वागत किया। कहा कि आज ही के दिन प्रधानमंत्री ने गुजरात के मुख्यमंत्री की यात्रा शुरू की थी। प्रधानमंत्री हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और प्रधानमंत्री के कार्यकाल में किए गए कार्यों को गिनाया। उन्होंने कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों को भी गिनाया। कहा कि पीएम मोदी ने पूरी दुनिया को वैक्सीन उपलब्ध कराई। 92 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। उत्तराखंड में 95 प्रतिशत पहली डोज का टीकाकरण हो चुका है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में पहुंच गए हैं। वह ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण करेंगे। साथ ही वर्चुअल माध्यम से वह देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी करेंगे।
सुबह करीब 10 बजकर 58 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर एम्स ऋषिकेश में उतरा। वहीं एम्स ऋषिकेश में मीडिया का प्रवेश प्रतिबंधित है। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले दो हेलीकॉप्टर एम्स में उतरे और सुरक्षा दल ने परिसर में मोर्चा संभाला। इससे पहले उनके आगमन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया। एम्स के गेट बंद किए गए। मरीजों और तीमारदारों को बैरिकेड पर रोक दिया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कैबिनेट के सभी मंत्री मौजूद हैं।

हालांकि प्रधानमंत्री का यह राजनीतिक दौरा नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि वह उत्तराखंड के लिए कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं। पिछले कुछ दिनों से शासन व प्रशासन के स्तर पर पीएम के दौरे की तैयारियां चल रहीं थीं।मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू ने समीक्षा बैठक भी की थी। देहरादून के जिलाधिकारी ने भी प्रशासनिक अधिकारियों को मोर्चे पर उतार दिया है। विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) ने ऋषिकेश हेलीपैड और एम्स तक डेरा जमा लिया है। सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘राजपूत नहीं, गुर्जर शासक थे पृथ्वीराज चौहान’, गुर्जर महासभा की मांग- फिल्म में दिखाया जाए ‘सच’

नयी दिल्ली 21 मई 2022 । राजस्थान के एक गुर्जर संगठन ने दावा किया कि …