मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> कल से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, जानिए- क्या करें

कल से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, जानिए- क्या करें

नई दिल्ली 24 मार्च 2020 । चैत्र नवरात्रि 25 मार्च से शुरू हो रही है और 2 अप्रैल तक रहेंगे. इस बार नवरात्र पूरे नौ दिन रहेंगे. नवरात्रि में आहार और दिनचर्या का विशेष महत्व है. इसके बिना नवरात्रि का शुभ फल नहीं मिल सकता. इस पर्व में व्रत रखने वाले लोगों के लिए कुछ खास नियम भी बताए गए हैं. आइए आपको बताते हैं नवरात्रि में आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

नवरात्रि में भूलकर भी व्रत रखने वाले व्यक्ति को अपने भोजन में प्याज, लहसुन या नॉन वेज का सेवन नहीं करना चाहिए. नवरात्रि के दौरान व्रत का फल पाने के लिए ब्रह्मचर्य व्रत का पालन जरूर करें.

इसके अलावा साफ सफाई के साथ इस व्रत को रखें. 9 दिनों तक व्रत रखने वाले व्यक्ति को भूलकर भी गंदे या बिना स्नान किए वस्त्र नहीं पहनने चाहिए.

विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्रि व्रत के दौरान दिन में नहीं सोना चाहिए.

घर में जिन सदस्यों ने व्रत ना भी रखा हो, उन्हें भी मांस, मदिरा-पान का सेवन नहीं करना चाहिए.

नवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार हमेशा एक ही जगह पर बैठकर ग्रहण करना चाहिए.

नवरात्रि के व्रत के दौरान नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.

शाम को व्रत खोलते समय कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली का सेवन करें.

नवरात्रि में अगर दुर्गा चालीसा, मंत्र या सप्तशती पढ़ रहे हैं तो पढ़ते हुए बीच में किसी दूसरे से बात न करने लग जाएं. ऐसा करने से आपकी पूजा का फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं.

अगर आप नवरात्रि में अपने घर पर कलश की स्थापना कर रहे हैं या फिर अखंड ज्योति जला रहे हैं तो भूलकर भी इन 9 दिनों में अपने घर को खाली छोड़कर कहीं न जाएं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अभ्यास के दौरान गन का बैरल फटा, BSF जवान शहीद, 2 घायल

नई दिल्ली 4 मार्च 2021 । भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित जैसलमेर जिले में कल …