मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> मूसलाधार बारिश की चेतावनी के चलते दिल्ली, पंजाब समेत 13 राज्यों में NDRF की टीमें तैनात

मूसलाधार बारिश की चेतावनी के चलते दिल्ली, पंजाब समेत 13 राज्यों में NDRF की टीमें तैनात

नई दिल्ली 6 जुलाई 2018 । दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर सहित 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

एनडीआरएफ की ओर से आज बताया गया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है। बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है। इनमें से सर्वाधिक असम में 12 टीमें, बिहार में सात, गुजरात, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में चार-चार तथा अरुणाचल प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल में तीन तीन टीमें भेजी गई है। दिल्ली और पंजाब में दो-दो एवं उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और त्रिपुरा में एक-एक टीम भेजी गयी है।

एनडीआरएफ की इन टीमों ने असम सहित अन्य राज्यों में बाढ़ की आशंका वाले इलाकों से अब तक 13550 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। साथ ही इन इलाकों में स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के साथ मिलकर स्कूल तथा अन्य स्थानों पर बाढ़ की स्थिति से निपटने के बारे में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, भोपाल, सहित 12 जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम केंद्र भोपाल ने आगामी मानसून को लेकर पूरे प्रदेशभर के लिए अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों में भोापल, होशंगाबाद, सागर, दमोह सहित 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक भोपाल और आसपास बने सिस्टम का असर कई जिलों में दिखाई देगा। अगले 24 घंटों में सागर, दमोह, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन और सिवनी जिलों में भारी बारिश होगी। ये स्थिति अगले दो दिन यानि 7 और 8 जुलाई को भी बनी रहेगी।

भोपाल में बीते दिन भारी बारिश हुई जिससे कई इलाकों में जलजमाव हो गया। कई स्थानों पर लोग फंस गए और कई जगह भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग ने भारी बारिश के अलावा अन्य जिलों में वर्षा और गरज चमक के साथ बौंछारें पड़ने का अलर्ट भी जारी किया है। जबलपुर, भोपाल, सागर, छतरपुर, दमोह जिले के कई स्थान, इंदौर, शहडोल, होशंगाबाद, उज्जैन के कुछ स्थानों और ग्वालियर, चंबल, रीवा संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में इंदौर, उज्जैन, जबलपुर के अधिकांश स्थानों, भोपाल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों और शहडोल, होशंगाबाद और सागर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सीहोर में 11, उज्जैन व आष्टा में 5, भैंसदेही, सिलवानी, झाबुआ, सोनकच्छ, नैनपुर व मंडला में 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …