मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> भूकंप और सुनामी से करीब 400 लोगों की मौत

भूकंप और सुनामी से करीब 400 लोगों की मौत

नई दिल्ली 30 सितम्बर 2018 । इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी की चपेट में आने से करीब 400 लोगों की मौत हो गई। इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि सुलावेसी द्वीप में जोरदार भूकंप और इससे पैदा हुई सुनामी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या करीब 400 हो गई है। इलाज के लिए बड़ी संख्या में अस्पताल आए घायलों से डॉक्टरों को जूझना पड़ रहा है। राहत और बचाव कर्मी भी प्रभावितों की सहायता में लगे हैं।
आपदा एजेंसी ने कहा कि सुलावेसी द्वीप के पालू में 356 लोग जख्मी भी हुए हैं। वहां पांच-पांच फुट ऊंची लहरें उठीं और 350,000 आबादी वाले इस शहर को अपनी चपेट में ले लिया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.5 थी और इसका केंद्र मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे से पूर्वोत्तर में दस किलोमीटर की गहराई में था।
इसके चलते शुरुआत में सुनामी की चेतावनी भी कुछ समय के लिए जारी की गई। स्थानीय आपदा एजेंसी के अधिकारी अकरिस ने कहा कि कई घर गिर गए। उन्होंने कहा कि यह तब हुआ, जब हमें इससे पहले आए भूकंप से प्रभावित नौ गांवों से डाटा इकट्ठा करने में मुश्किल आ रही थी।
टेलीविजन फुटेज में लोगों को परेशान होकर इधर-उधर भागते हुए देखा जा सकता है। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी द्वारा वितरित एक वीडियो में महिलाओं एवं बच्चों को जोर-जोर से रोते-बिलखते हुए देखा जा सकता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

मोदी सरकार के आर्थिक सुधार कार्यक्रमों के सुखद परिणाम अब नजर आने लगे हैं

नई दिल्ली 20 सितम्बर 2021 । वर्ष 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के स्थापित …