मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भ्रष्ट देशों की आई नई सूची: देखिए भारत किस स्थान पर पहुंचा

भ्रष्ट देशों की आई नई सूची: देखिए भारत किस स्थान पर पहुंचा

नई दिल्ली 31 जनवरी 2019 । केंद्र की नरेंद्र सरकार द्वारा हर बार दावा किया जाता रहा है देश में भ्रष्टाचार कम हुआ है. ऐसे में भ्रष्ट देशों की एक सूची भी सामने आई है. जिसमें भारत में भ्रष्टाचार कम होने के दावों को सच बताया है.

बतादें कि दुनिभाभर के भ्रष्ट देशों की सूची जारी हो गयी है. जहाँ भारत का स्तर सुधरता नजर आ रहा है. 180 देशों की इस सूची में भारत 78वें स्थान पर गया है. यह सूची भ्रष्टाचार-निरोधक संगठन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने वैश्विक भ्रष्टाचार सूचकांक, 2018 द्वारा जारी की गयी है. इसमें संस्थान की ओर से 180 देशों को शामिल किया गया था. वहीँ इस सूची के सामने आने के बाद एक बात साफ़ हो गयी है. देश में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्ठाचार कम हुआ है.

इतना ही नहीं भारत का स्तर भी लगातार बढ़ रहा है. जहाँ भारत पहले 180 देशों में 81 वें नम्बर पर था वहीँ अब 78वे स्थान पर आ गया है. वहीँ इस दुनिया का डेनमार्क ही एक ऐसा देश है जहाँ भ्रष्ठाचार सबसे कम है. मतलब यह देश इस सूची में पहले नम्बर पर आता ही तो सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश बताया गया है. वहीँ अगर पड़ोसी देशों की बात करें तो चीन और पाकिस्तान भी भ्रष्ठाचार के मामले में भारत से आगे दिखाए जा रहे हैं. रूस, चीन और पाकिस्तान समेत 102 देशों में भारत से ज्यादा भ्रष्टाचार है. इससे पहले 2017 में आई सूची में भारत 81वें स्थान पर था. यानी एक साल के अंदर भारत में भ्रष्टाचार कम हुआ है. ऐसा ही कुछ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दावा करती है. पीएम नरेंद्र मोदी कई बार दावा कर चुके है कि देश में भ्रष्टाचार कम हो गया है. हालाँकि जमीनी स्तर पर अभी भी स्थित ज्यादा ठीक नहीं है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना विस्फोट के बीच क्या लगेगा लॉकडाउन? पीएम मोदी की आज बड़ी बैठक

नई दिल्ली 19 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश में …