मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 5 राज्यों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट, दोनों डोज वैक्सीन ले चुके लोग हुए हैं संक्रमित

5 राज्यों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट, दोनों डोज वैक्सीन ले चुके लोग हुए हैं संक्रमित

नयी दिल्ली 6 दिसंबर 2021 । देश में कोराना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के 17 और मामले सामने आए जिनमें से 9 मामले राजस्थान, 7 महाराष्ट्र और एक दिल्ली में दर्ज किया गया है। जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें से अधिकतर हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए हैं। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आईजीआई एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट सुविधाओं की समीक्षा की। आपको बता दें कि टर्मिनल-3 पर रैपिड आरटी-पीसीआर टेस्ट की 35 मशीनें काम कर रही हैं। इससे यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्ट में लगने वाला समय कम होकर 30 मिनट भी हो सकता है। देश में ओमीक्रोन के 21 केस
देश में ओमीक्रोन के 17 और मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई। संक्रमित पाए गए लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराकें लगी हैं। इसके अलावा उनमें कोरोना के मामूली लक्षण दिखाई दे रहे हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर में रविवार को 9 लोग ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए। इनमें से 4 लोग एक ही परिवार के थे जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। जबकि महाराष्ट्र के पुणे जिले में 7 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और एक केस दिल्ली में मिला है।
ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तमाम राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर हैं। सरकारों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में एक सप्ताह के भीतर कोरोना के नए वेरिएंट के मामलों में 400 फीसदी से अधिक की वृद्धि देखी गई है। जिसकी वजह से तमाम सरकारें चिंता में डूबी हुई हैं। इतना ही नहीं विशेषज्ञों का मानना है कि ओमीक्रोन वेरिएंट डेल्टा की तुलना में 10 फीसदी तेजी से फैल सकता है।
ओमीक्रोन के लक्षण मामूली
दिल्ली में ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया व्यक्ति एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि संक्रमित पाए गए व्यक्ति के गले में सूजन है। इसके साथ ही बुखार और शरीर में दर्द जैसे मामलू लक्षण दिखाई दे रहे हैं। हालात गंभीर नहीं है।
IGI एयरपोर्ट में हो रहा टेस्ट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की समीक्षा की। मांडविया ने एक ट्वीट में लिखा कि नई दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट सुविधाओं की समीक्षा की। टर्मिनल-3 पर रैपिड आरटी-पीसीआर टेस्ट की 35 मशीनें काम कर रही हैं। इससे यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्ट में लगने वाला समय कम होकर 30 मिनट भी हो सकता है।
विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर जनवरी-फरवरी में आ सकती है। यदि हर कोई मास्क पहनता है तो इसे रोका जा सकता है। केंद्र सरकार के मुताबिक जिन देशों को खतरे वाले देशों की सूची में डाला गया है उनमें ब्रिटेन सहित यूरोपीय देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इजराइल शामिल हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

नरेश पटेल की एंट्री के कयास ने लिखी हार्दिक पटेल के एग्जिट की पटकथा

नयी दिल्ली 18 मई 2022 । कांग्रेस से लंबे समय से नाराज चल रहे गुजरात …