मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> न्यूजीलैंड का 11 साल का लड़का है दुनिया में सबसे कम उम्र का पिता

न्यूजीलैंड का 11 साल का लड़का है दुनिया में सबसे कम उम्र का पिता

नई दिल्ली 29 जनवरी 2020 । हाल ही में रूस में 10 के एक बच्चे के पिता बनने की खबरें सुर्खियों में थी. लेकिन क्या ऐसा पहले भी होता रहा है. तो इसका जवाब है – हां. ऐसे कई मामले सामने आए या कोर्ट तक पहुंचे. खुद भारत में 12 साल का एक बच्चा वर्ष 2007 में पिता बन गया. ये भी जानिए कि विज्ञान इस बारे में क्या कहता हैपिछले दिनों ये खबर सुर्खियों में थी कि रूस में 10 साल का लड़का पिता बनने वाला है. जो लड़की गर्भवती है, उसकी उम्र 13 साल है. हालांकि इस बात की पुष्टि डॉक्टर कई टेस्ट के बाद भी नहीं कर सके कि होने वाले बच्चे का पिता 10 साल का लड़का ही है. लेकिन दुनियाभर में ये बहस जरूर छिड़ गई कि किस उम्र में कोई लड़का और लड़की पिता और मां बन सकते हैं. वैसे कई साल पहले न्यूजीलैंड में एक ऐसा ही मामला अदालत तक पहुंचा था. उसमें बच्चे की उम्र 11 साल थी. इस बच्चे को दुनिया में अब तक का सबसे युवा पिता कहा जाता है.

ये मामला आकलैंड में वर्ष 2013 में सुर्खियों में आया था. न्यूजीलैंड की साइट स्टफ सीओ एनजेड ने इस बारे में रिपोर्ट छापी. इसमें बच्चे का नाम गोपनीय रखा गया. लेकिन कोर्ट में जो रिकॉर्ड पेश हुए उससे पता लगा कि ये घटना हुई है. मां बनने वाली महिला की उम्र 36 साल थी. वो एक प्राइमरी स्कूल में टीचर थी. महिला गर्भवती हो गई.

टीचर को हुई सजा
हालांकि ये मामला इसलिए कोर्ट में पहुंचा,क्योंकि प्राइमरी के छात्र ने अपने प्रिंसिपल से इसकी शिकायत कर दी थी. टीचर को सजा हुई लेकिन ये माना गया कि ये 11 साल का बच्चा दुनिया का सबसे युवा पिता है. न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड कहते हैं कि वर्ष 2008 में उनके यहां 15 साल से कम उम्र के 11 पिता थे जबकि 2007 में ये आंकड़ा 15 का था.मेक्सिको में 10 साल के बच्चे की पिता बनने की खबर
12 नवंबर 2015 में मेक्सिको से भी 10 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बनने की खबर आई. टेलेमुंडो. कॉम न्यूज साइट ने रिपोर्ट दी कि मेक्सिको के जिस इलाके में ये घटना हुई है. वो वहां का सबसे पिछड़ा और गरीब इलाका है. वहां पेरेंट्स ने अपने 10 साल के बेटे को मवेशियों के बदले बेच दिया था. इसके बाद उस लड़के को 16 साल की एक लड़की के साथ रखा गया. कुछ महीनों बाद वो पिता बन गया. उसे दुनिया का सबसे युवा पिता बताया गया. लेकिन उसकी उम्र को लेकर पुष्टि नहीं हो पाई.

चीन में 10 साल की लड़की बनी थी मां रूस की समाचार साइट प्रावदा ने जब 2010 में ये खबर दी कि चीन में 10 साल की उम्र में एक लड़की ने तंदुरुस्त बेबी को जन्म दिया है तो तहलका ही मच गया. हालांकि चीन ने इस खबर को कन्फर्म नहीं किया. दो साल बाद प्रावदा ने ये खबर अपनी साइट से हटा ली.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Skepticism And Vaccine Hesitancy For Precaution dose Among People : Dr Purohit

Bhopal 28.01.2022. Advisor for National Immunisation Programme Dr Naresh Purohit said that there exists vaccine …