मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नोटबंदी और व्यापमं से बड़ा घोटाला इस देश में कभी नहीं हुआ : राहुल गांधी

नोटबंदी और व्यापमं से बड़ा घोटाला इस देश में कभी नहीं हुआ : राहुल गांधी

नई दिल्ली 17 नवम्बर 2018 । अखिल भारतीय कांगे्रस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने आज सागर के देवरी में आयोजित चुनावी सभा में कहा कि नरेन्द्र मोदी पहले कहते थे कि ‘‘न खाऊंगा और न खाने दूंगा, छप्पन इंच की छाती, प्रधानमंत्री नहीं चैकीदार हूं।’’ लेकिन ये बातें वे आज नहीं करते क्योंकि आज करेंगे तो लोग जनता बोलेगी चैकीदार चोर है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान को छोटे किसान, व्यापारी, युवा और मजदूर, चलाते हैं। हिन्दुस्तान को कालेधन वाले चोर नहीं चलाते। लेकिन मोदी ने नोटबंदी करके सारे ईमानदारों, खेतों में काम करने वाले किसानों, छोटे व्यापारियों और महिलाओं को बैंक की लाईन में लगा दिया। लाईन में बड़े उद्योगपति नहीं लगे। नोटबंदी से बड़ा घोटाला इस देश में कभी नहीं हुआ। आने वाले समय में यह बात साफ हो जायेगी। नोटबंदी में गरीबों की जेब से पैसा निकाल कर अमीरों की जेब में डाल दिया।
श्री राहुल गांधी ने कहा कि मध्यप्रदेश का व्यापमं घोटाला सेन्चुुरी का सबसे बड़ा घोटाला है। पंचास लोग मारे गये। शिक्षा का पूरा सिस्टम नष्ट कर दिया। यहां जो चीटिंग नहीं कर सकता, वह परीक्षा पास नहीं कर सकता। सब जानते हैं कि व्यापमं में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह और उनके परिवार का रोल था। तीन हजार करोड़ का ई-टेंडरिंग घोटाला हुआ। सभी ठेके परिवार के लोगों और मित्रों को मिल गये। नर्मदा रेत घोटाला, मध्यान्ह भोजन घोटाला आदि में या तो कोई रिश्तेदार या दोस्त शामिल है। शिवराजसिंह पैसे के लिए किसी भी कानून को तोड़ सकते हैं। शिक्षा के सिस्टम को नष्ट कर सकते हैं। मध्यप्रदेश में 29 हजार बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। दो लाख 21 हजार मलेरिया, आठ हजार डेंगू, पांच हजार 600 चिकुनगुनिया के केस हैं। पूरा स्वास्थ्य का सिस्टम निजी हाथों में चला गया। एक ओर भ्रष्टाचार है तो दूसरी ओर बंद स्कूल, बंद अस्पताल, व्यापमं कांड हैं। हमें दो हिन्दुस्तान नहीं चाहिये। एक 15-20 अमीरों का और दूसरा भारतवासियों का। हमें तो एक ही हिन्दुस्तान चाहिए।
राहुल गांधी ने कहा कि शिवराजसिंह तो रास्ते चलते घोषणाऐं करते जाते हैं, लेकिन मैं झूठे वायदे नहीं करता। मैं 15 साल से राजनीति में हूं। मैंने कहा था कि किसानों की जमीन जबरदस्ती नहीं ली जायेगी उससे पूछकर ली जायेगी और उसे अधिग्रहित जमीन की अच्छी कीमत मिलेगी। हमने किसानों की जमीन का अधिग्रहण का बिल लाये। कहा था रोजगार देंगे तो मनरेगा लाये। गरीबों को भोजन का अधिकार दिया। आरटीआई का कानून दिया, जिसे मोदी ने गुजरात में खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि किसानों का 10 दिन में कर्जा माफी का वादा कोई मुफ्त उपहार नहीं नहीं, यह किसानों का हक है। किसानों का पैसा हम किसानांे को वापस देना चाहते हैं। यह आपकी मजदूरी है, आपका पसीना है।
राहुल जी ने कहा कि जहां-जहां भाजपा की सरकार है, वहां यदि युवाओं से पूछो कि क्या करते हो तो जबाव मिलता है, कुछ नहीं करते। मोदी जी ने मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्क्लि इंडिया, डिजीटल इंडिया की बड़ी-बड़ी बातें करते हुए कहा था कि दो करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे। वे 24 घंटे में 450 युवाओं को ही रोजगार दे रहे हैं। मध्यप्रदेश में 35 लाख बेरोजगार हैं। हताश युवा आत्महत्या कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रोजगार के बारे में कुछ नहीं बोलते हैं। यहां एक लाख सरकारी कर्मचारियों, 40 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। उन्होंने 15 साल में किसी युवा को रोजगार नहीं दिया। दो लाख से अधिक संविदा कर्मचारी हैं। दुख की बात है कि उन्हें पैसा तो कम मिलता ही है और यह भी डर रहता है कि पता नहीं कब निकाल दिये जायें। मध्यप्रदेश में कांगे्रस की सरकार बनने पर हम सभी पद भरेंगे।
श्री गांधी ने कहा कि शिवराजसिंह ने 15 साल में किसानों की बिलकुल मदद नहीं की। आज किसानों का बोनस छीनते हैं, फसल का सही दाम नहीं मिलता न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलता, ओला-बारिश होने पर मुआवजा नहीं मिलता। उधर केंद्र में मोदी जी यूपीए सरकार द्वारा लाये गये जमीन अधिग्रहण बिल को रद्द करने की तीन बार कोशिश कर चुके हैं। मोदी जी बतायें कि किसानों का कर्जा माफ क्यों नहीं किया। मेरे सवालों का उनके पास कोई जबाव नहीं है। आप कर्नाटक, पंजाब में जाकर पूछिये कि चुनाव के पहले राहुल गांधी ने सच बोला था या झूठ। आपको जबाव मिल जायेगा। यहां कांगे्रस पार्टी की सरकार आने वाली है। मध्यप्रदेश को एग्रीकल्चर प्रोडक्शन का केंद्र बनाने का मेरा सपना है, जिसे पूरा करने के लिये सबको मिलकर काम करना है। हम प्रदेश के हर जिले में फुड प्रोसेसिंग कारखाना लगायेंगे, जहां किसान सीधे जाकर अपने उत्पाद अच्छी कीमतों पर बेच सके।
प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में कृषि क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौती है, नौजवानों के सामने रोजगार की समस्या है। प्रदेश में असुरक्षित महिलायें और आत्महत्या कर रहे किसानों और युवाओं की तस्वीर आपके सामने हैं। किसानों की आत्महत्या और बलात्कार में मध्यप्रदेश नंबर वन है। सच्चाई को समझे और एक-एक सीट कांग्रेस की झोली में डालें। हम मध्यप्रदेश में एक नई व्यवस्था लाना चाहते। किसानों, नौजवानों और छोटे व्यापारियों के चेहरों पर मुस्कुराहट देखना चाहते हैं।
इस अवसर पर सागर जिले के आसपास से अपार जनसमूह राहुल गांधी जी को सुनने पहुंचे था। कार्यक्रम में दीपक बावरिया, हीरासिंह राजपूत, रेखा चैधरी, सुधांशु त्रिपाठी, प्रभुराम चैधरी, गोविंद सिंह राजपूत, सुरेन्द्र चौधरी, अरूणोदय चैबे, हर्ष यादव, कमलेश साहू, नेमी जैन, शशि कथूरिया, सुरेश चंदानी सहित मोर्चा संगठनों के अध्यक्ष, पदाधिकारी उपस्थित थे।

बिरसा मुण्डा की लड़ाई आदिवासियों को न्याय दिलवाने के लिये थी: राहुल गांधी

अखिल भारतीय कांगे्रस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने बरघाट (सिवनी) की जनसभा में कहा है कि कल आदिवासियों के पूज्य, बिरसा मुण्डा का जन्मदिन था। उनकी लड़ाई आदिवासियों को न्याय दिलाने और उनके भविष्य की लड़ाई थी। आज हम उनकी विचारधारा के साथ यहां खड़े हैं। आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन का अधिकार सबसे बड़ा मुद्दा है। इसका फायदा उन्हें मिलना चाहिए। लेकिन ये फायदा अमीर लोग ले जाते हैं। कांगे्रस पार्टी ने 2013 में आदिवासियों के लिये कानून बनाया था। जमीन अधिग्रहण बिल लागू किया था। इसके अनुसार जमीन देने से पहले जमीन के मालिक से पूछना होगा। जमीन लेने पर उसे मार्केट रेट से चार गुना पैसा देना पड़ेगा। अगर किसी उद्योग के लिये जमीन ली जायेगी और वह पांच साल में नहीं लगा, तो उसे वापिस लिया जायेगा। मोदी जी ने इस कानून में हस्तक्षेप किया। कांगे्रस के बनाये जमीन अधिग्रहण कानून का रद्द करने की कोशिश की।
श्री गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार में तेल के दाम 140 डाॅलर प्रति बैरल थे, आज ये कम होकर 71 डाॅलर प्रति बैरल हो गये हैं। दुनिया में तेल के भाव गिरते जा रहे हैं और हिन्दुस्तान में बढ़ते जा रहे हैं। पहले जो गैस सिलेण्डर साढ़े चार सौ रूपये में मिलता था, वह बढ़कर साढ़े नौ सौ का हो गया। गरीबों से केरोसिन छीन लिया गया। मोदी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाते जाते हैं और अपने अमीर मित्रों को पैसे देते जाते हैं। मध्यप्रदेश में जो सरकार बनेगी वह गरीबों, दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, किसानों, युवाओं और पिछड़ों की सरकार होगी, अमीरों की नहीं।
राहुल जी ने कहा कि एक तरफ तो युवा बैंक से लोन लेने के लिये तरसते हैं और दूसरी तरफ अमीरांे को 35 हजार 45 हजार करोड़ एक बार में दे दिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि हम बैंक के दरवाजे छोटे किसानों और युवाओं के लिये खोलेंगे। उन्होंने कहा चैकीदार जी फ्रांस जाते हैं अपने मित्र अनिल अंबानी को ले जाते हैं और रफाल विमान का ठेका 70 साल की सरकारी और अनुभवी कंपनी एचएएल से छीनकर अंबानी को दे देते हैं। वायुसेना के लिये 526 करोड़ का विमान 1600 करोड़ में खरीदने का सौदा कराते हैं।
श्री गांधी ने कहा मध्यप्रदेश में दो साल में बेरोजगारी दोगुनी हो गयी है। युवाओं की आत्महत्या का प्रतिशत कई गुना बढ़ गया है। दो लाख संविदा कर्मी भटक रहे हैं। 18 हजार स्कूलों में केवल एक शिक्षक है। डाॅक्टरों के चार हजार पद खाली हैं। गरीब की जेब में यदि पैसे नहीं हैं तो वह अपने बेटे को डाॅक्टर और इंजीनियर नहीं बना पाता। व्यापमं घोटाले ने शिक्षा का पूरा ढांचा खत्म कर दिया। निर्दोष जेल में और दोषी बाहर घूम रहे हैं। जब तक जेब में पैसा न हो तब तक कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज नहीं करा सकते। नरेन्द्र मोदी आते हैं और अच्छे-अच्छे भाषण दे जाते हैं। लेकिन वास्तव में कुछ होता नहीं है। जब अमीरों का हजारों करोड़ रूपया माफ हो सकता है तो गरीब, किसानों ने क्या गलती की, जो उनका कर्जा माफ नहीं होता। उन्होंने मध्यप्रदेश को फूड प्रोसेसिंग का सेंटर बनाने की बात भी कहीं।
प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में लूट और झूठ की सरकार ने यहां की जनता को अपना शिकार बनाया है। गरीबों को ठगा जाये हम यह बर्दाश्त नहीं करेंगे। पिछले 15 साल में सभी को ठगा गया है। तस्वीर आपके सामने है। नौजवानों के बेरोजगारी की चुनौती भी हमारे सामने है। उन्होंने कहा कि केवलारी और बरघाट में छिन्दवाड़ा के मातागोरा का पानी पहुंचाया जायेगा। मध्यप्रदेश में व्यवस्था में परिवर्तन करेंगे। नियम कानूनों को मजबूती देंगे। भारतीय जनता पार्टी की सोच आदिवासिायों को कमजोर करने की है।
इस अवसर पर अपार जनसमूह राहुल गांधी जी को सुनने पहुंचे था। कार्यक्रम में राहुल गांधी जी के समक्ष गोड़वाना गणतंत्र पार्टी की महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष मीरा सेन उईके, जिला पंचायत सदस्य संगीता बरखड़े और गोड़वाना पार्टी के नेता संजय चैधरी अपने सौ समर्थकों के साथ कांगे्रस पार्टी में शामिल हुये।
दीपक बावरिया, रजनीश जैन, जुबेर खान, राजकुमार खुराना, मोहन चंदेल, अर्जुन कथूरिया, योगेन्द्र सिंह , हिना कांवरे, संजय उईके, रामलाल सहारे, अर्जुन , योगेन्द्र बाबा सहित र्मोचा संगठनों के अध्यक्ष, पदाधिकारी, कांगे्रस कार्यकर्ता उपस्थित थे।
मध्यप्रदेश भ्रष्टाचार का बड़ा केंद्र – मंडला में श्री राहुल गांधी जी
श्री राहुल गांधी ने मंडला की सभा में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह 21 हजार घोषणायें कर दीं। घोषणा करते समय वे यह नहीं बताते कि व्यापमं घोटाले का क्या हुआ। रेत और ई-टेंडरिंग घोटाले का क्या हुआ। कितने युवाओं को रोजगार दिया। वे सिर्फ घोषणायें करते जाते हैं। मध्यप्रदेश को भ्रष्टाचार का एक बड़ा केंद्र बना रखा है।
श्री गांधी ने कहा कि अंबेडकर जी ने जो संविधान दिया, उसे भाजपा की मोदी सरकार धीरे-धीरे खत्म करना चाहती है। यह ऐसा संविधान है, जिससे आदिवासियों और गरीब जनता को सब कुछ मिला। संविधान से उन्हें, उनके हक मिले। मोदी इसे एक-एक करके खत्म कर रहे हैं। भाजपा और आरएसएस के लोगों को हम संविधान कभी बदलने नहीं देंगे। नोटबंदी से नुकसान हुआ। किसानों की जमीन छीनी जा रही है। युवाओं को रोजगार नहीं दे रहे हैं। आदिवासियों का हक हम नहीं दे रहे हैं तो फिर नरेन्द्र मोदी किसकी मदद कर रहे हैं। वे चंद बड़े लोगों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने तेल के भाव, रफाल डील, किसानों और युवाओं की समस्यायें और व्यापारियों की परेशानियां, जीएसटी, नोटबंदी आदि पर भी जनसमूह के सामने अपनी बात रखी।
प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में भाजपा का 15 साल का इतिहास और तस्वीर सामने है। महिलायें, भटकता नौजवान, परेशान व्यापारी और मजदूर, किसी को न्याय नहीं मिल रहा है। हर वर्ग परेशान है। किसानों के साथ इस सरकार ने अन्याय, अपमान और धोखा किया है। थाने में बैठाया, गोलियां चलवायीं और कार्यालयों के चक्कर कटवाये। उन्हांेने भाजपा सरकार को उखाड़ फेकने का आव्हान किया। सभा में भारी जनसमूह राहुल जी को सुनने सभास्थल पहुंचा था।
कार्यक्रम में दीपक बावरिया, संजयसिंह परिहार, हर्षवर्धन सतपाल, छोटेलाल उईके, ओंकारसिंह मरकाम, राजेन्द्र राजपूत, पूर्णिमा शुक्ला, संजय उईके, अशोक मांडसे, नारायण पंडा, मोर्चा संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

संबित पात्रा का बयान विवेकहीनता की पराकाष्ठा पात्रा उन भाजपा नेताओं का गोत्र बतायें
जो आईएसआई का काम करते पकड़े थे: भूपेन्द्र गुप्ता

प्रदेश कांगे्रस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने संबित पात्रा के बयान को विवेकहीनता की पराकाष्टा बताया है। उन्होंने कहा कि दुष्प्रचारवादी यह भूल गये हैं कि कांगे्रस ने नक्सलवाद से लड़ाई लड़ी है और ‘सलवा जूडूम’ को लेकर सड़कों पर उतरी है, दो दर्जन से अधिक नेताओं की कुर्बानी दी है। देश के लिये उंगली न कटवाने वाली भाजपा झूठी सहानुभूति के लिये आधार खोज रही है। क्योंकि प्रदेश में महंगाई, किसान आत्महत्या, कुपोषण, पोषण आहार लूट, छात्रवृत्ति घोटाला, व्यापमं कांड की मौतों और किसानों पर गोली चालन का उनके पास कोई उत्तर नहीं है।
भूपेन्द्र गुप्ता ने संबित पात्रा की पत्रकार वार्ता के संदर्भ में उनसे पूछा है कि उनकी पार्टी के जो लोग पाकिस्तान की एजेंसी आईएसआई के लिये काम करते पकड़े गये हैं, उनका गोत्र क्या है? पठान कोट एयरबेस पर आतंकवादी हमला करने वाले पाकिस्तान की आइएसआई एजेंसी से पठान कोट एयरबेस का निरीक्षण कराने वालों का गोत्र क्या है? कश्मीर में एक मुश्त हजारों अलगाववादियों को जेल से रिहा करने वालों का गोत्र क्या हैं?

राहुल गांधी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं में हुये भ्रष्टाचार को लेकर खूब बरसे, कहा मध्यप्रदेस भ्रष्टाचार का है सेंटर
आदिवासी बाहुल्य मण्डला जिला की तीन विधानसभा मण्डला बीछिया और निवास में कांग्रेस उम्मीदवारो के पक्ष में आज एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुऐ देश प्रदेस की भाजपा सरकारो की योजनाओं बड़े किये में राफेल विमान खरीदी नोटबन्दी व्यापम घोटाले खनिज की अपनेपन के सौदागरों को लाभ पहुचाने और देश प्रदेश में पेट्रोलियम पदार्थो की आसमान की तरफ बढ़ती कीमतों बेरोजगारी किसानों की दुर्दशा पर जमकर निशाना साधा सभ्रांत उच्चारण का समावेश से अपनी बात विशाल उस जन मेदनी के सामने बंया की जो राहुलगांधी को देखने और सुनने आये थे ।
राहुल गांधी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं में हुये भ्रष्टाचार को लेकर खूब बरसे, कहा मध्यप्रदेस भ्रष्टाचार का है सेंटर
राहुल गांधी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं में हुये भ्रष्टाचार को लेकर खूब बरसे, कहा मध्यप्रदेस भ्रष्टाचार का है सेंटर

राहुलगांधी ने शिवराज सरकार को भ्रष्टाचार का सेंटर बताते हुए कहा यहाँ की सरकार अपने मित्रों रिस्तेदारों को लाभ पहुचाने में लगी है , राहुलगांधी की जनसभा में उमड़े लोग उत्साह और कांग्रेस के पक्ष में अपनी सहमति के जबरजस्त नारे राहुलगांधी के उद्बोधन के समय सुनने को पूरे भाषण के दौरान सुनाई और दिखाई यहाँ पड़े।

राहुलगांधी के पूरे भाषण को जनमेदनी उत्साह के साथ सुना . राहुल गांधी के सीधे जनता के सामने रखने के पूर्व कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश सरकार की योजनाओं और नीतियों की परतें खोली और मण्डला जिले के तीनों विधानसभा में कांग्रेस को बहुमत के साथ जीतने का दावा भी किया ।मण्डला की इस विशाल जनसभा में राहुलगांधी ने जो कहा वह तस्वीर ज्यो की त्यों इस तरह हैं ।
मध्यप्रदेस के आदिवासी बाहुल्य मण्डला में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुलगांधी ने जिले की तीन विधानसभा मण्डला ,बीछिया और निवास के कांग्रेस उम्मीवारो के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए आज मण्डला के महात्मा गांधी स्टेडियम से भाजपा की केंद्र और मध्यप्रदेस कि सरकारो पर इन सरकारो की योजनाओं पर जमकर बरसे राहुलगांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नोटबन्दी के हश्र पर बोला कि मोदी ने काले धन को बाहर लाने के लिए जो कदम उठाया उससे देश भर में आम आदमी पर ही इसकी मार पड़ी पर बैंक की लंबी लाइन में काले धन वाले चोर नरेंद्र मोदी नीरव मोदी विजय माल्या अनिल अंबानी कहि दिखाई दिये, लाइन में छोटे मजदूर व्यपारियों किसान महिलाएं बहिने माताये ये खड़ी थी सारे के सारे ईमानदार लोग लाइन में खड़े थे ये कैसी लडाई थी काले धन के खिलाफ इसको आने वाले समय मे देश के चौकीदार से पूछना पड़ेगा दो हजार उन्नीस के चुनाव में पूछा जयेगा।
राहुलगांधी ने मोदी द्वारा केंद्र में भाजपा की सरकार बनने पर 15 लाख रुपये मिलेंगे रोजगार मिलेगा सभा मे आये किसानों और लोगो से पूछा किसी को कुछ मिला ।पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों रसोई गैस की आसमान बढ़ी कीमतों पर भी केंद्र और प्रदेस सरकार पर निशाना साधा,
राहुलगांधी ने राफेल विमान खरीदी पर बोला कि कांग्रेस की गठबंधन सरकार में विश्व के कई मुल्कों के हवाई जहाजों का जायजा सैन्य अधिकारियों के मत जानने के बाद ईयर फोर्स की रिपोर्ट के बाद हमारी सरकार ने 5 सौ 26 करोड़ रुपये के हिसाब से प्रति राफेल का सौदा किया औऱ इसका निर्माण भारत की बेंगलोर सरकारी संस्थान में ही किया जाएगा पर लोक सभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने पर नरेन्द्र मोदी फ्रांस गये और कौन गया तो साथ अनिल अमबानी ने बैंक से 45 हजार करोड़ रुपये अम्बानी बैंक से कर्जा ले रखा हैं और मोदी ने 5 सौ 26 करोड़ रुपये में रफेल का सौदा बदल जाता हैं और रफेल हवाई जहाज मोदी सरकार ने यही विमान 16 सौ करोड़ में सौदा किया ।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पिता को 3 साल बाद पता चला कि बेटी SI नहीं है, नकली वर्दी पहनती है

जबलपुर 20 अप्रैल 2021 । मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के एक पिता ने कटनी एसपी …