मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अब हर साल जमा करवाएं 250 रुपए, 21 साल बाद मिलेगी बंपर राशि

अब हर साल जमा करवाएं 250 रुपए, 21 साल बाद मिलेगी बंपर राशि

नई दिल्ली 13 अगस्त 2019 । जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि भारतीय सरकार बेटियों के लिए कोई ना कोई नई योजना आए दिन बना रही है. इन योजनायों के पीछे सरकार का एक ही मकसद है कि कोई भी लड़की को उसके परिवार द्वारा बोझ ना समझे जाए और उसको संपूर्ण शिक्षा प्रदान की जाए. कुछ समय पहले ही नरेन्द्र मोदी ने बेटियों के लिए एक स्कीम चालु की थी जिसके तहत बैंक में खाता खुलवाकर हर महीने कुछ राशी जमा करवाने पर निश्चित समय पर बड़ी रकम दी जा रही थी. वहीँ हाल ही में केंद्र सरकार ने कन्यायों की भलाई के लिए एक और पहल की है. दरअसल, इस बार केन्द्रीय सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है. हालांकि यह योजना 2016 से ही चलती आ रही है लेकिन इस बार सरकार ने इसे और भी अधिक आसान बना दिया है. खबरों की मानें तो अब हजार रुपए की जगह इस योजना के लिए हमें केवल ₹500 ही जमा करवाने पड़ेंगे. सरकार की इस कोशिश से अधिक से अधिक लोग योजना का लाभ उठा पाएंगे. तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से-
अधिक दरों पर मिलता है ब्याज

एक रिपोर्ट के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना के खातों में ब्याज दरों को अन्य लघु बचत योजनाओं और पीपीएस की तरह हर तिमाही में संशोधित किया जाता है. इस बार जुलाई से लेकर सितंबर तक की तिमाही के लिए ब्याज दर 8.1% रखी गई है. अरुण जेटली के बजट भाषण में उन्होंने दावा किया था कि 2015 में शुरू हुई सुकन्या समृद्धि खाता योजना में 2017 तक देश भर में हर छोटी लड़की के नाम पर 1.26 करोड खाते खोले गए थे. गौरतलब है कि इन सभी खातों में कुल राशि 19,813 करोड़ के करीब मौजूद थी.

ऐसे खोलना होगा यह खाता

अगर आप भी इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के नियम और शर्तें पता होनी बेहद जरूरी हैं. केंद्रीय सरकार ने तय किया है कि जो लड़की 10 साल से कम उम्र की है उसके माता-पिता कानूनी तौर पर उसके नाम पर यह खाता खुलवा सकते हैं. यह खाता में किसी भी डाक घर या बैंक शाखा में जा कर आसानी से खोल सकते हैं. इस पर सरकार द्वारा किसी भी तरह का कोई आएगा टैक्स नही लगता. वहीं अगर बात नए नियमों की करें तो अब केवल 250 रुपये खाते में जमा करवाने पर 1 साल में आप डेढ़ लाख रुपया प्राप्त कर सकते हैं. वहीं अगर यह खाता 21 साल तक चलता रहेगा और इसमें पर्याप्त राशि जमा होती रहेगी तो यह रकम बढ़कर कई करोड़ हो जाएगी.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है इन सब दस्तावेजों के बाद ही आप किसी भी बैंक शाखा या डाकघर की शाखा में अपना खाता खुलवा सकते हैं:

1. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट का फॉर्म

2. अपनी बच्ची के जन्म का प्रमाण पत्र

3. बच्ची के मां-बाप का पहचान पत्र जैसे कि पैन कार्ड , राशन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

4. बच्ची के मां-बाप का अभिभावक पते (रहने के स्थान) का प्रमाण पत्र.

5. S S Y का फॉर्म जो कि आपको किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक से आसानी से मिल जाएगा.

ये हैं फायदे

अगर आपने यह खाता पहले खुलवा कर रखा है तो आपको ब्याज दरों के हिसाब से कम राशि मिलेगी जबकि 2018 की योजना पर खाता खुलवाने से ब्याज दर 8 पॉइंट एक होगी जिसके चलते 21 साल बाद अगर आप बैंक से राशि निकलवाते हैं तो यह राशि 5,27,036 रुपये के करीब होगी. कि सालों बाद जिस लड़की के नाम पर खाता खोला गया है उसके नाम पर ही बैंक द्वारा भुगतान किया जाएगा. यह योजना ऐसे परिवारों के लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकती है जो भी छोटे-मोटे गांव में बसते हैं जिनके आमदनी के साधन बहुत सीमित है, वह केवल 250 रुपए सालाना निवेश करके बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं.

सरकार लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त देगी मोबाइल, जल्दी क्लिक कर जानिए पूरी खबर

भारत में लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा नए-नए कदम उठाए जाते रहे हैं. हाल ही में मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने महिलाओं को मुफ्त मोबाइल बांटने की योजना बनाने पर विचार किया है. जिसमें लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल उपलब्ध कराया जाएगा. ताकि जरूरत के समय पर वे अपनी सुरक्षा के लिए मोबाइल के माध्यम से मदद मांग सके.

इनको मिलेगा लाभ
महिलाओं को मुफ्त मोबाइल देने की योजना पर सरकार का तर्क एमरजेंसी के समय महिलाओं को मदद मिल सकेगी. इस योजना का लाभ 17 साल से लेकर 45 साल तक की महिलाओं को मिलेगा. हालांकि, इसकी पात्रता क्या होगी इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. मुफ्त मोबाइल के साथ एक ऐप इनस्टॉल दी जाएगी. जिसके माध्यम से सुरक्षा के लिए मदद मांगी जा सकेगी.

इस योजना पर मध्यप्रदेश सरकार ने जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा की, जो वादा सरकार ने वचन पत्र में किया है उसे पूरा किया जाएगा. साल 2018 में कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव में वचन पत्र में महिलाओं को मुफ्त मोबाइल देने का वादा किया था. जिसमें 15 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जायेंगे. और अब सत्ता में आने के करीब 6 महीने बाद कमलनाथ सरकार इस वादे को पूरे करने में लगी है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …