मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अभी और बढ़ेगी ठंड..बारिश भी होगी, जानिए कैसा रहेगा आपके यहां मौसम

अभी और बढ़ेगी ठंड..बारिश भी होगी, जानिए कैसा रहेगा आपके यहां मौसम

नयी दिल्ली 19 जनवरी 2022 । भारत के कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने संकेत दिए हैं कि अभी ठंड का सितम और बढ़ेगा, इतना ही नहीं कई इलाकों में बारिश का भी अनुमान लगाया गया है। विभाग ने मंगलवार को पूर्वानुमान लगाया कि अगले 24 घंटों के दौरान दिन के तापमान में और कमी आने की संभावना है और उत्तर पश्चिम भारत में 21 से 23 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है। इस प्रकार कई इलाकों में ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा। दरअसल, विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान आदि में 24 घंटे तक अधिक ठंड की उम्मीद की जा रही है, हालांकि इसके बाद वहां ठंड धीरे-धीरे कम हो जाएगी क्योंकि हवा की दिशा उत्तर से उत्तर-पश्चिम और फिर पूर्व की ओर बदल जाती है। लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार में दिन में ठंड की स्थिति और तेज हो जाएगी। यहां तीन दिनों के लिए ठंडा दिन और घना कोहरा भी रहने की संभावना है।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने समझाया कि पश्चिमी विक्षोभ के आने के कारण 22 जनवरी से 24 जनवरी तक बादल छाए रह सकते हैं और फिर से कम तापमान दर्ज किया जा सकता है। विभाग ने बताया कि इस जनवरी में हम एक विशाल क्षेत्र में बेहद कम अधिकतम तापमान देख रहे हैं, उन्होंने कहा कि ठंड के दिनों की स्थिति ने मुख्य रूप से उत्तर और पूर्वी भारत में श्रमिकों को बाहरी और बिजली की मांग को प्रभावित किया है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार को उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर रहा है। इसके साथ ही एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 21 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। 22 जनवरी को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है. 21 से 23 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की संभावना है। 22 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में छिटपुट से लेकर मध्यम वर्षा की संभावना है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और 22 जनवरी को अधिकतम तीव्रता के साथ 21 से 23 जनवरी के दौरान मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा। 22 जनवरी को इस क्षेत्र में बिजली के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 20 से 22 जनवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक रूप से हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘राजपूत नहीं, गुर्जर शासक थे पृथ्वीराज चौहान’, गुर्जर महासभा की मांग- फिल्म में दिखाया जाए ‘सच’

नयी दिल्ली 21 मई 2022 । राजस्थान के एक गुर्जर संगठन ने दावा किया कि …