मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अब अपनी पसंदीदा सीट पर बैठ कर करें ट्रेन में सफर

अब अपनी पसंदीदा सीट पर बैठ कर करें ट्रेन में सफर

नई दिल्ली 5 मार्च 2020 । होली पर घर जाने के लिए अगर आप ट्रेन के टिकट बुकिंग कर रहे हैं और अपनी मनपसंद सीट पर यात्रा करना चाहते हैं, तो अब आप ये काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. IRCTC ने अपने यात्रियों के लिए नई योजना शुरू की है. इस योजना में आप अपने मनमर्जी के कोच और सीट पर बुकिंग कर सकते हैं. आइए आपको बता दें कि आप कैसे अपने लिए मनपसंद सीट बुक कर सकते हैं-

IRCTC ने अब से रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है. यानी आप ट्रेन की पूरी डिटेल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. अब से आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप पर बुकिंग और खाली सीटों को आप ऑनलाइन देख सकते हैं. एक ट्रेन मे जितने भी कोच होंगे उन सभी के बारे में पूरी डिटेल आपको ऐप और वेबसाइट पर मिल जाएगी.
रेलवे की इस सुविधा के तहत आप जिस कोच में सीट खाली है उसमें अपनी मनपसंद की सीट चुन सकते हैं. पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है.
इसके अलावा अगर आपका कोई रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति ट्रेन में सफर कर रहा है और आपको उनके पास वाली सीट पर रिजरर्वेशन कराना है तो आप वो भी करा सकते हैं. ऑनलाइन आरक्षण चार्ट से आपको यह जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा आप ये भी देख सकते हैं कि उस कोच में बर्थ खाली है या नहीं. बता दें कि अभी आप सिर्फ श्रेणीवार सीट की उपलब्धता के बारे में देख सकते थे, लेकिन अब आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.
बता दें कि आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपको चार्ट के बारे में पूरी डिटेल मिल जाएगी. इसके अलावा जब आप इस ऑप्शन को खोलते हैं तो आपको यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन का नाम डालना होता है. इसके बाद में आपको पूरा चार्ट मिल जाएगा. यही नहीं, एप के जरिए यह भी जान सकते हैं कि ट्रेन में टीटीई ने खाली बर्थ को कहां आवंटित किया है.
इसके अलावा रेलवे यात्रियों की सुविधाओं का धायन रखते हुए होली के लिए कई स्पेशल ट्रेने चला रहा है. ये सभी ट्रेनें रेलवे भीड़ को कम करने और यात्रा को आसान बनाने के लिए चला रहा है. अगर आपने अभी कर अपना टिकट बुक नहीं कराया है तो उसे जल्द ही करा लें. इन ट्रेनों में आपको आसानी से सीट मिल सकती है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

31 जुलाई तक सभी बोर्ड मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी करें परिणाम, सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश

नई दिल्ली 24 जून 2021 । देश के सभी राज्य बोर्डों के लिए समान मूल्यांकन …