मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम!

आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम!

नई दिल्ली 18 फरवरी 2021 ।  केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को अमेजन से बड़ा सहयाेग मिला है. साल 2021 के अंत तक अमेजन अपने फायर टीवी डिवाइस की मैन्‍युफैक्‍चरिंग भारत में ही शुरू करेगा.

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चेन्‍‍‍‍‍नई में विनिर्माण लाइन स्थापित करने के अमेजन के फैसले से घरेलू उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और नौकरियों के अवसर भी पैदा होंगे. इससे एक आत्मनिर्भर और डिजिटल भारत अभियान मजबूत होगा. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत एक आकर्षक निवेश गंतव्य है. साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पादों के उद्योग में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में प्रमुख देश बनने की ओर बढ़ रहा है.

हमारी सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना को शुरू करने के फैसले को दुनियाभर से अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली है. अमेजन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने कहा कि यह कदम मेक इन इंडिया के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है. ये कदम भारतीय अर्थव्यवस्था में सीधे योगदान देता है और रोजगार पैदा करता है.

अमित अग्रवाल ने कहा कि कंपनी यह काम मैन्‍युफैक्‍चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन टेक्नाेलॉजी ग्रुप के साथ करेगी और साल के अंत तक चेन्नई में प्राेडक्शन शुरू हाे जाएगा.

डिवाइस निर्माण कार्यक्रम भारत में ग्राहकों की मांग को पूरा करते हुए हर साल बड़े पैमाने पर फायर टीवी स्टिक डिवाइस का उत्पादन करने में सक्षम होगा. मालूम हाे अमेजन पूरे भारत में सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश कर रही है, जिससे उन्हें पहले से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

बिना लगेज सफर करने वाले एयर पैसेंजर्स को किराए में छूट मिलेगी

नई दिल्ली 27 फरवरी 2021 ।  डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स को अब बैगेज नहीं ले जाने …