मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> महालक्ष्मी मंदिर का खुला खजाना, दानपेटी उगल रही गिन्नियां

महालक्ष्मी मंदिर का खुला खजाना, दानपेटी उगल रही गिन्नियां

 रतलाम 5 जनवरी 2019 । रतलाम के मशहूर महालक्ष्मी मंदिर में दो साल बाद आज दानपेटी खोली गई है। आखिरी बार नोटबंदी के बाद सात दिसंबर, 2016 को मंदिर की दानपेटी खोली गई थी। उस वक्त दानपेटी में से सात लाख रुपए मिले थे। इसके बाद दो बार दीपावली निकल चुकी हैं, लेकिन अब जाकर दानपेटी खोला गया है। फिलहाल मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोग नोटों को उनके मूल्यों के आधार पर अलग-अलग कर रहे हैं। इसके बाद गिनती का काम शुरू होगा।

मंदिर में इसी दीपावली पर प्रशासन ने नया दानपात्र लगाया था। नए व पुराने दोनों दानपात्र को खोला गया है। सोने की दो गिन्नी और चांदी की एक अगूंठी भी निकली है। नोटबन्दी के बाद जब दानपात्र खोल गया था, तब करीब 7 लाख 51 हजार 480 रुपए निकले थे।

बता दें कि इस मंदिर में हर साल दीपावली पर आकर्षक सजावट की जाती है। इस बार भी पांच दिनों तक चलने वाली दीपोत्सव के मौके पर माणकचौक स्थित मशहूर महालक्ष्मी मंदिर में सोना-चांदी के जेवरों, मोती, हीरे से सजावट की गई थी। आंकड़ा सौ करोड़ के पार पहुंचा था। इस बार नकदी और जेवर देने वाले लोगों तक उनकी अमानत पहुंचाने के लिए खास इंतजाम किए गए थे। राशि या जेवर देने वालों के नाम, पते, मोबाइल नंबर दर्ज करने के साथ उनके फोटो भी लगाए गए थे। वहीं इस साल मंदिर में झांकी का निर्माण नहीं किया गया था।

मंदिर की सजावट में क्षेत्रीय व्यापारियों का भरपूर सहयोग रहता है। रात में कामकाज निपट कर वे मंदिर की सजावट में सहयोग करने पहुंच जाते हैं। मंदिर में महिला भक्तों द्वारा कुबेर की पोटली बनाई जाती है। कुबेर पोटली में कौड़ी, कमल गट्टा, बरकत के चावल, मोती और बरकती सिक्का रखा जाता है। मान्यता है कि इस पोटली को घर में रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है।

महालक्ष्मी मंदिर वर्षों पुराना है। मंदिर के गर्भगृह में महालक्ष्मी की मूर्ति के साथ सरस्वती और गणेश मूर्ति भी स्थापित है। इसके अलावा परिसर में श्री विजया लक्ष्मी, वीर लक्ष्मी, संतानलक्ष्मी, अधीलक्ष्मी, धान्य लक्ष्मी, लक्ष्मीनारायण एवं धनलक्ष्मी की मूर्ति भी विराजित है। महालक्ष्मी के हाथ में खजाने की पोटली है। पिछले आठ से 10 सालों में मंदिर की सजावट में इजाफा हुआ है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …